Move to Jagran APP

अकाउंट हैक कर मैसेंजर से उधार मांग रहे शातिर

उपमंडल ज्वालामुखी के इलाकों में कल फेसबुक हैकर सक्रिय हैं जो कि आपके फेसबुक का एकाउंट बनाकर मैसेंजर के जरिए दोस्तों से उधार मांग रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 10:16 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 10:16 PM (IST)
अकाउंट हैक कर मैसेंजर से उधार मांग रहे शातिर
अकाउंट हैक कर मैसेंजर से उधार मांग रहे शातिर

संवाद सूत्र, सपड़ी (ज्वालामुखी) : उपमंडल ज्वालामुखी के इलाकों में कल फेसबुक हैकर सक्रिय हैं जो कि आपके फेसबुक का एकाउंट बनाकर मैसेंजर के जरिए दोस्तों से उधार मांग रहे हैं। उपमंडल में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। एक युवक ने बताया कि उसके फेसबुक मैसेंजर से उनके मित्रों को मैसेज जा रहे हैं कि पत्नी की तबीयत खराब है और वह दिल्ली में उपचाराधीन है, इसलिए अकाउंट में 20 हजार रुपये जमा कर दो। कुछ देर बाद दूसरे मित्र का कॉल आया तो साफ हो गया कि उनका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है। हैरानी वाली बात यह है कि उनका अकाउंट भी उस समय ओपन था, लेकिन मैसेंजर के नोटिफिकेशन बंद होने की वजह से पता नहीं चल पाया कि अकाउंट हैक हो गया।

loksabha election banner

हर तीन या छह माह बाद पासवर्ड में करते रहें बदलाव

डीएसपी तिलकराज ने सभी लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने बताया कि फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए सबसे कारगर तरीका है कि हर तीन या छह महीने के भीतर पासवर्ड में थोड़ा बहुत बदलाव करते रहें। यदि किसी अन्य डिवाइस पर अकाउंट ओपन कर रहे हैं तो गलती से भी पासवर्ड याद रखने वाले विकल्प को स्वीकार न करें।

अनजान लोगों को न बनाएं मित्र

जिन लोगों को आप नहीं जानते, उन्हें फेसबुक पर मित्र नहीं बनाएं। फेसबुक अकाउंट में मित्रों की संख्या बढ़ाने के लिए हम उन लोगों को भी एड कर लेते हैं, जिन्हें हम बिलकुल भी नहीं जानते। खासतौर से विदेशी लड़कियों की प्रोफाइल को एड कर लिया जाता है। अनजान को बिलकुल मित्र नहीं बनाए और फेसबुक पर किसी भी अनजान लिक पर क्लिक भी न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.