Move to Jagran APP

पहली अगस्त से गोसदन संचालकों के आएंगे अच्छे दिन, हर माह प्रति गाय भुगतान करेगी सरकार

Panchayati Raj Minister ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा 11 जिलों में गौ अभ्यारणय बनाए जाएंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 10:02 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 10:02 AM (IST)
पहली अगस्त से गोसदन संचालकों  के आएंगे अच्छे दिन, हर माह प्रति गाय भुगतान करेगी सरकार
पहली अगस्त से गोसदन संचालकों के आएंगे अच्छे दिन, हर माह प्रति गाय भुगतान करेगी सरकार

ज्वालामुखी/पालमपुर, जेएनएन। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा 11 जिलों में गौ अभ्यारणय बनाए जाएंगे। कांगड़ा जिले में खबल, कंगेहण, लुथाण तथा बड़सर में गौ अभ्यारणय बनाने के लिए जमीन चिह्नित कर ली है। निर्माण कार्य तीन माह के भीतर पूरा किया जाएगा। मंत्री ने बुधवार को ज्वालामुखी उपमंडल के लुथाण, देहरा के बनूड़ी तथा पालमपुर के बड़सर में गौ सेंक्चुअरी की साइट का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि गौ हत्या पर पांच वर्ष के कारावास अथवा 50 हजार रुपये के जुर्माने का प्रावधान है। मंत्री ने कहा कि पहली अगस्त से गौ सदन संचालकों को प्रदेश सरकार की ओर से प्रत्येक माह 500 रुपये प्रति गाय पालन के लिए मिलने शुरू हो जाएंगे। बेसहारा पशुओं की समस्या का समाधान तथा लोगों व संस्थाओं को इन्हें अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गौसदनों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

इस राशि का लाभ लेने के लिए गौ सदन संचालक जल्द से जल्द औपचारिकताएं पूरी करें। घरों में रखे जाने वाले सभी पशुओं की टैगिंग की जाएगी। इस मौके पर विधायक रमेश धवाला, पूर्व विधायक प्रवीण शर्मा, डीसी राकेश प्रजापति समेत पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. संजीव धीमान व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.