Move to Jagran APP

27 शिक्षक होंगे राज्यस्तरीय पुरस्कार से सम्मानित, तीन को मिलेगा राष्‍ट्रतरीय अवार्ड, पढ़ें पूरी खबर

राज्य के सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 04:20 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 04:20 PM (IST)
27 शिक्षक होंगे राज्यस्तरीय पुरस्कार से सम्मानित, तीन को मिलेगा राष्‍ट्रतरीय अवार्ड, पढ़ें पूरी खबर
27 शिक्षक होंगे राज्यस्तरीय पुरस्कार से सम्मानित, तीन को मिलेगा राष्‍ट्रतरीय अवार्ड, पढ़ें पूरी खबर

शिमला, जेएनएन। राज्य के सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें 27 राज्यस्तरीय पुरस्कार दिए जाएंगे, जबकि 3 अवार्ड राष्ट्रीय स्तरीय होंगे। राष्ट्रस्तरीय अवार्ड का चयन एमएचआरडी करेंगे। निदेशक प्रारंभिक शिक्षा रोहित जम्‍वाल ने इसको लेकर सर्कुलर जारी कर दिया है।

loksabha election banner

राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए आवेदन 30 जुलाई तक मांगे हैं। राष्ट्रीयस्तरीय पुरस्कार के लिए 6 जुलाई तक आवेदन होंगे। राष्ट्रीय स्तर के लिए ऑनलाइन आवेदन होंगे। एमएचआरडी की वेबसाइट पर जाकर शिक्षक आवेदन कर सकेंगे। राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए ऑफलाइन आवेदन होंगे। शिक्षक संबंधित जिलों के उपनिदेशक कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

राज्यस्तरीय पुरस्कार के चयन के लिए दो कमेटियों का गठन किया गया है। जिलास्तरीय कमेटी उपनिदेशक की अध्यक्षता में बनेगी। ये सभी आवेदनों की छानबीन करेगी और अपनी संस्‍तुति 10 अगस्त तक शिक्षा निदेशालय को भेजेगी। यहां पर प्रारंभिक शिक्षा निदेशक की अध्यक्षता में कमेटी गठित होगी, जो सभी नामांकनों पर दोबारा से चर्चा कर नाम फाइनल कर अंतिम मंजूरी के लिए सचिव को भेजेगी। राष्ट्रीय पुरस्कार का चयन एमएचआरडी ही करेगा।

गलत चयन पर नपेंगे जिला उपनिदेशक

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जमवाल ने कहा कि किसी शिक्षक के खिलाफ यदि कोई न्यायिक मामला है या किसी मामले में उनका नाम है और उनके खिलाफ जांच चल रही है तो जिला कमेटी ऐसे आवेदनों को अपने स्तर पर रद कर सकती है। यदि इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी पाई गई तो जिला कमेटी इसके लिए जिम्मेवार रहेगी। राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए आवेदन नियमानुसार ही भेजने को कहा गया है। सीधे निदेशालय को भेजे जाने वाले आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

किस कैटेगरी को मिलेगा अवार्ड

  • पद    सामान्य    हार्ड एरिया    कुल
  • प्रधानाचार्य         1    1    2
  • लेक्चरर, पीजीटी     1    1    2
  • डीपीई        1    1    2
  • पीईटी        1    1    2
  • टीजीटी        3    1    4
  • सीएंडवी        2    1    3
  • जेबीटी        4    2     6 विभाग में बेहतरीन कार्य करने वाले 3 अवार्ड कैटेगरी से अलग होंगे। राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार के लिए कोई कैटेगरी निर्धारित नहीं की गई है।

राज्य व राष्ट्रस्तरीय पुरस्कार के लिए विभाग ने आवेदन मांगे हैं। आवेदन आने के बाद इसकी छंटनी की जाएगी और पात्र शिक्षकों का चयन किया जाएगा। -रोहित जम्‍वाल, निदेशक, प्रारंभिक शिक्षा विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.