Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री के रैहन के प्रस्तावित दौरे को लेकर फोरलेन संघर्ष समिति उत्साहित, न्‍याय मिलने की जगी उम्‍मीद

जयराम ठाकुर के 13 मार्च को फ़तेहपुर विधानसभा के रैहन क्षेत्र में प्रस्तावित दौरे को लेकर फोरलेन संघर्ष समिति उत्साहित है। समिति नूरपुर क्षेत्र के विधायक एवं वनमंत्री राकेश पठानिया के माध्यम से फोरलेन योजना के मुआवजा अवार्ड में हुए अन्याय को लेकर अवगत करवाएगी।

By Richa RanaEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 08:00 AM (IST)
मुख्यमंत्री के रैहन के प्रस्तावित दौरे को लेकर फोरलेन संघर्ष समिति उत्साहित, न्‍याय मिलने की जगी उम्‍मीद
जयराम ठाकुर के 13 को रैहन क्षेत्र में प्रस्तावित दौरे को लेकर फोरलेन संघर्ष समिति उत्साहित है।

जसूर, जेएनएन। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के 13 मार्च को फ़तेहपुर विधानसभा के रैहन क्षेत्र में प्रस्तावित दौरे को लेकर फोरलेन संघर्ष समिति उत्साहित है। समिति नूरपुर क्षेत्र के विधायक एवं वनमंत्री राकेश पठानिया के माध्यम से फोरलेन योजना के मुआवजा अवार्ड में हुए अन्याय को लेकर अवगत करवाएगी।

loksabha election banner

समिति के अध्यक्ष दरवारी सिंह ने कहा है कि फोरलेन एक्ट 2013 के तहत प्रभावित लोगों को न्यायपूर्ण ढंग से मुआवजा तथा प्रभावितों के उचित पुनर्वास का प्रावधान है। लेकिन जारी हुए अवार्ड में मुआवजा दर उक्त एक्ट के अनुसार न देकर 1956 के एक्ट अनुसार दिया गया है । इस कारण राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित बहुमूल्य भूमि का मूल्य कौड़ियों के रूप में देकर 35 से 40 कस्बों के करीब 4000 हजार प्रभावितों के साथ अन्याय किया जा रहा है।

अध्यक्ष दरवारी अनुसार एनएच के साथ लगती भूमि की वास्तविक कीमत 10 लाख से भी ज्यादा प्रति मरला है और अधिगृहित होने वाली भूमि बेहद व्यवसायिक तौर पर है जिसमें अधिकांश लोग आजीविका चला रहे हैं  जबकि 25 फरवरी 2021 को जारी किए गए अवार्ड में इसकी कीमत कुछ एक हजार के तौर पर दर्शाई गई है ऐसे में इतने मूल्य पर प्रभावित होने वाले लोगों को दूसरी जगह बंजर या खडेतर भूमि भी नहीं मिलेगी।

दरवारी के अनुसार उक्त अवार्ड में एक्ट 26 की भी घोर अनदेखी की गई है। एेसे में वन मंत्री ने बैठक करके अाश्वासन दिया है। अब जब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का रैहन दौरा प्रस्तावित है तो इसको लेकर फोरलेन संघर्ष समिति उत्साहित है कि उन्हें न्याय मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.