Move to Jagran APP

CBI Raid पांच लाख के रिश्वत मामले के हिमाचल से भी जुड़े तार, सीबीआइ ने कुल्लू के भूंतर में भी दी दबिश

CBI Raid Himachal नेशनल हाइड्रो पावर कारपोरेशन (एनएचपीसी) के मुख्य महाप्रबंधक वित्त और दो निजी व्यक्तियों को सीबीआइ ने दिल्ली में पांच लाख की रिश्वत मामले में गिरफ्तार किया है। हालांकि आरोपित अधिकारी हरियाणा के फरीदाबाद में कार्यरत हैं

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 10:54 AM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 10:54 AM (IST)
CBI Raid पांच लाख के रिश्वत मामले के हिमाचल से भी जुड़े तार, सीबीआइ ने कुल्लू के भूंतर में भी दी दबिश
एनएचपीसी के मुख्य महाप्रबंधक और दो निजी व्यक्तियों को सीबीआइ ने दिल्ली में गिरफ्तार किया है।

शिमला, राज्य ब्यूरो। CBI Raid Himachal, नेशनल हाइड्रो पावर कारपोरेशन (एनएचपीसी) के मुख्य महाप्रबंधक वित्त और दो निजी व्यक्तियों को सीबीआइ ने दिल्ली में पांच लाख की रिश्वत मामले में गिरफ्तार किया है। हालांकि आरोपित अधिकारी हरियाणा के फरीदाबाद में कार्यरत हैं, लेकिन इस केस के हिमाचल से भी तार जुड़े हैं। सीबीआइ ने हिमाचल के कुल्लू जिला के भुंतर में भी दबिश दी है। जांच के दायरे में पार्वती पावर प्रोजेक्ट चरण दो में एनएचपीसी की ज्वाइंट बेंचर कंपनी मैसर्ज गैमन सीएमसी भी है। आरोपित सुनील मेहंदी दत्ता गेमन कंपनी में सीनियर मैनेजर प्रोजेक्ट के पद पर कार्यरत हैं। उसकी भी गिरफ्तारी हुई है।

loksabha election banner

क्या है मामला

सीबीआइ के अनुसार निजी कंपनी (संयुक्त उद्यम) कुल्लू (हिमाचल प्रदेश) के पास स्थित एनएचपीसी की पार्वती जलविद्युत परियोजना (स्टेज-दो) में काम कर रही थी। यह आगे आरोप लगाया गया था कि उक्त निजी कंपनी के पास रुपये के दो दावे (क्लेम) हैं। पहला 1.36 करोड़  और दूसरा 1.9 करोड़  का।  दो करोड़ का अतिरिक्त बिल भी लंबित था। निजी कंपनी (संयुक्त उद्यम) के वरिष्ठ महाप्रबंधक (प्रोजेक्ट) ने सीजीएम (वित्त), एनएचपीसी से इसके भुगतान की प्रक्रिया में तेजी लाने का अनुरोध किया, जिसके लिए सीजीएम ने कथित तौर पर रिश्वत की मांग की।

ऐसे बिछाया जाल

सीबीआइ ने जाल बिछाया और नेशनल हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर कारपोरेशन (एनएचपीसी) में मुख्य महाप्रबंधक (वित्त) पांच लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया।  साथ में रिश्वत का वाहक यानी कैरियर भी पकड़ा गया। इस संबंध में फरीदाबाद (हरियाणा), कुल्लू (हिमाचल) और दिल्ली में तलाशी की गई। इसमें संपत्ति और वित्तीय लेनदेन सहित दस्तावेज बरामद हुए।

ये हैं आरोपित

  • हरजीत सिंह पुरी, सीजीएम, फरीदाबाद।
  • सुनील मेहंदी दत्ता सीनियर मैनेजर प्रोजेक्ट, गैमन कंपनी।
  • सुनील सैणी, निजी व्यक्ति।
  • सचिन सैणी, निजी व्यक्ति, कैरियर।
  • मैसर्ज गैमन सीएमसी ज्वाइंट वैंचर।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.