Move to Jagran APP

कल से नवमीं से 12वीं के विद्यार्थियों की होंगी फस्र्ट टर्म आनलाइन परीक्षाएं, गूगल, जियो मीट से रखेंगे नजर

कोरोना महामारी के खतरे के बीच सरकारी स्कूलों में कक्षा नवमीं से 12वीं के विद्यार्थियों की फस्र्ट टर्म परीक्षाएं शनिवार से शुरू होंगी। स्कूल बंद होने के चलते परीक्षाएं आनलाइन आयोजित की जाएंगी। बच्चे घर पर बैठकर परीक्षा देंगे। अभिभावक परीक्षक की भूमिका निभाएंगे।

By Virender KumarEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 07:25 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 07:25 PM (IST)
कल से नवमीं से 12वीं के विद्यार्थियों की होंगी फस्र्ट टर्म आनलाइन परीक्षाएं, गूगल, जियो मीट से रखेंगे नजर
शनिवार से नवमीं से 12वीं के विद्यार्थियों की फर्स्‍ट टर्म आनलाइन परीक्षाएं होंगी। जागरण आर्काइव

शिमला, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के खतरे के बीच सरकारी स्कूलों में कक्षा नवमीं से 12वीं के विद्यार्थियों की फस्र्ट टर्म परीक्षाएं शनिवार से शुरू होंगी। स्कूल बंद होने के चलते परीक्षाएं आनलाइन आयोजित की जाएंगी। बच्चे घर पर बैठकर परीक्षा देंगे। अभिभावक परीक्षक की भूमिका निभाएंगे।

loksabha election banner

शिक्षक गूगल, जियो मीट के अलावा अन्य माध्यमों से परीक्षा के समय बच्चों पर नजर रखेंगे। शिक्षा निदेशक की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। शिक्षा विभाग ने स्कूलों को प्रश्न पत्र की पीडीएफ जारी कर दिया है। शिक्षकों ने यह पीडीएफ आगे छात्रों को भेज दी है। यह डाउनलोड हो जाएगी, लेकिन खुलेगी तभी जब पासवर्ड डाला जाएगा। इसका पासवर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले ही स्कूल बच्चों को देंगे।

परीक्षा के लिए स्कूल अपने हिसाब से समय निर्धारित कर सकते हैं। ज्यादातर स्कूलों ने नौ से 12 और 10 से एक बजे तक का समय रखा हुआ है। 18 सितंबर से पहले पेपरों की हार्ड कापी स्कूल में जमा करवाने के निर्देश दिए गए हैं। 26 सितंबर से पहले पेपरों का मूल्यांकन कर रिजल्ट ई-संवाद एप पर अपलोड किया जाएगा।

40 फीसद बहुविकल्पीय प्रश्न, रोज आएगा पासवर्ड

परीक्षा तीन घंटे की होगी। बच्चों को सुबह वाट्सएप पर ही प्रश्नपत्र शेयर किया जाएगा। प्रश्न पत्र 60:40 के अनुपात में होगा यानी 40 फीसद बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जबकि 60 फीसद सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। पेपर पूरा करने के बाद इसकी फोटो खींचकर वाट्सएप शिक्षक को भेजना होगा, जबकि इसकी हार्ड कापी बाद में स्कूलों में जमा करवानी होगी।

शिमला का लक्कड़ बाजार स्कूल ऐसे रखेगा निगरानी

राजधानी शिमला के वरिष्ठ कन्या माध्यमिक पाठशाला लक्कड़ बाजार के प्रधानाचार्य भूपेंद्र ङ्क्षसह ने परीक्षाओं की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि परीक्षा से पहले बच्चों को गूगल ङ्क्षलक भेजा जाएगा। बच्चों को लाइव देखा जाएगा कि कहीं वह परीक्षा में नकल तो नहीं कर रहे हैं। वह खुद भी इसकी मानिटङ्क्षरग करेंगे।

नवमीं व 10वीं कक्षा के ऐसे होंगे पेपर

चार सितंबर को नवमीं व दसवीं कक्षा का अंग्रेजी विषय का पेपर है। 11वीं और 12वीं कला संकाय में राजनीतिक शास्त्र विषय का पेपर है। विज्ञान संकाय में फिजिक्स विषय का पेपर होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.