Move to Jagran APP

दीपावली तक दमकल विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद, त्‍योहार वाले दिन अलर्ट मोड पर रहेगा स्‍टाफ

Fire Brigage Staff Holidaysजब आप घर में दिवाली मना रहे होंगे तो आपकी सुरक्षा के लिए अग्निशमन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सड़क पर गश्त करते नजर आएंगे। भले ही सभी विभागों को दीपावली पर छुट्टी दी जाती हो लेकिन अग्निशमन विभाग को इस दौरान चौकस रहना पड़ता है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 07:11 AM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 07:46 AM (IST)
दीपावली तक दमकल विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद, त्‍योहार वाले दिन अलर्ट मोड पर रहेगा स्‍टाफ
दीपावली तक सभी कर्मचारियों व अधिकारियों की छुट्टियां रद कर दी हैं।

चंबा, जागरण संवाददाता। जब आप घर में दिवाली मना रहे होंगे तो आपकी सुरक्षा के लिए अग्निशमन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी सड़क पर गश्त करते नजर आएंगे। भले ही सभी विभागों को दीपावली पर छुट्टी दी जाती हो लेकिन अग्निशमन विभाग को इस दौरान चौकस रहना पड़ता है। इस कारण विभाग ने दीपावली तक सभी कर्मचारियों व अधिकारियों की छुट्टियां रद कर दी हैं। चार नवंबर तक कोई भी कर्मचारी छुट्टी पर नहीं जाएगा। जो कर्मचारी घर में छुट्टी मना रहे थे, उन्हें भी ड्यूटी पर वापस बुला लिया है। आमतौर पर अग्निशमन विभाग में आठ-दस कर्मचारी तैनात रहते हैं। लेकिन दीपावली में सभी कर्मचारी कार्यालय में मौजूद होंगे। इनकी ड्यूटी शाम चार बजे से अगले दिन सुबह आठ बजे तक जारी रहेगी। अग्निशमन विभाग की सभी गाड़ियों को दुरुस्त कर दिया गया है और कर्मचारियों को किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं।

prime article banner

चंबा अग्निशमन विभाग में लीडिंग फायरमैन, चालक व गृहरक्षक सेवारत हैं। अग्निकांड से बचाव के लिए दुकानदारों को दुकान के बाहर रेत से भरी बाल्टी व बर्तन पानी से भरने का संदेश दिया जा रहा है। जिला मुख्यालय में अग्निकांड से निपटने के लिए पानी की तीन वोजर गाड़ियां और एक छोटी जीप का प्रबंध किया गया है। बड़ी वोजर गाड़ी में नौ हजार लीटर पानी और दो अन्य वोजर गाड़ियों में 4500 लीटर पानी, छोटी जीप में 25 लीटर तथा एक बुलेट बाइक में बीस लीटर पानी को स्टोर करने की क्षमता है। विभाग द्वारा शहर के सभी हाइड्रेंट की जांच भी की जा रही है। बनीखेत चौकी में भी दिवाली पर अग्निकांड से निपटने के लिए 4500 लीटर पानी की क्षमता वाली दो वोजर गाड़ियां तैनात की गई हैं।

उप अग्निशमन अधिकारी चंबा गोपाल दास का कहना है सुरक्षा के मद्देनजर सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की छुंटियां चार नवंबर तक रद कर दी हैं। दीपावली पर आग की घटना से निपटने के लिए तैयारियां पूरी कर ली है। अगर कोई कर्मचारी बीमार हो जाए या कुछ अन्य आपातकालीन बनने पर ही छुट्टी मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.