Move to Jagran APP

Earthquake In Himachal: लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटकों से हिली हिमाचल की धरती, चंबा में रहा केंद्र

Earthquake In Himachal हिमाचल प्रदेश में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटकों से धरती हिली है। भूकंप का केंद्र कल तरह आज भी चंबा ही रहा। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3 5 मापी गई है। जिला कांगड़ा लाहुल स्‍पीति कुल्‍लू व मंडी में झटके महसूस किए गए।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 01:27 PM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 01:59 PM (IST)
Earthquake In Himachal: लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटकों से हिली हिमाचल की धरती, चंबा में रहा केंद्र
हिमाचल में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटकों से धरती हिली है।

चंबा/धर्मशाला, जेएनएन। Earthquake In Himachal, हिमाचल प्रदेश में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटकों से धरती हिली है। भूकंप का केंद्र कल तरह आज भी चंबा ही रहा। भूकंप का केंद्र जमीन से दस किलोमीटर नीचे रहा। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3 5 मापी गई है। जिला कांगड़ा, लाहुल स्‍पीति, कुल्‍लू व मंडी में झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके आने के बाद लोग सहम कर घरों व कार्यालयों से कामकाज छोड़कर बाहर आ गए। हालांकि किसी तरह के बड़े नुकसान की अब तक कोई सूचना नहीं है। बीते कल यानी सोमवार को भी चंबा जिला में दो बार भूकंप आया था। लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस होने से लोग दहशत में हैं।

loksabha election banner

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि छोटे भूकंप के झटके आते रहने से बड़े झटके की संभावना कम हो जाती है। इससे पहले भी चंबा और कांगड़ा में कुछ दिनों में भूकंप के झटके महसूस हाेते रहते हैं। कांगड़ा घाटी में 1905 में आए भूकंप से भारी जानमाल का नुकसान हुआ था। जिसके जख्‍म आज भी देखे जा सकते हैं। पुराने किले, ईमारतों सहित कई मंदिर भी इस भूकंप के कारण धराशायी हो गए थे।

उपायुक्‍त जिला चंबा डीसी राणा ने कहा भूकंप के झटकों से किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की अभी तक कोई सूचना नहीं है। प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। उन्‍होंने कहा आज दोपहर के समय आए भूकंप में किसी तरह के जान माल का नुकसान नहीं है। लेकिन फिर भी लोगों को इस तरह की आपदा को लेकर सतर्क रहना चाहिए, ताकि आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके।

यह भी पढ़ें: घाटे में चल रहे हिमाचल प्रदेश के 12 बोर्ड और निगम, हिमाचल पथ परिवहन निगम 1533 करोड़ का घाटा

यह भी पढ़ें: मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने दिल्‍ली में अमित शाह से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.