Move to Jagran APP

कुछ समय के बाद नई इम्‍युनिटी तैयार करती कोविड वैक्‍सीन, जानिए विशेषज्ञ चिकित्‍सक की राय

Dr Suggestions On Coronavirus कोरोना को लेकर संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। अब 18 से अधिक हर आयु वर्ग के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग रही है। वैक्सीन लगाने के बाद भी लोगों को कोरोना से बचाव करना जरूरी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 06:14 AM (IST)Updated: Tue, 01 Jun 2021 07:19 AM (IST)
कुछ समय के बाद नई इम्‍युनिटी तैयार करती कोविड वैक्‍सीन, जानिए विशेषज्ञ चिकित्‍सक की राय
कोरोना को लेकर संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है

शिमला, जागरण संवाददाता। कोरोना को लेकर संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। अब 18 से अधिक हर आयु वर्ग के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग रही है। वैक्सीन लगाने के बाद भी लोगों को कोरोना से बचाव करना जरूरी है। वैक्सीन कुछ समय के लिए इम्युनिटी डाउन करता है और बाद में नई इम्युनिटी तैयार करता है। विशेषज्ञ मेडिसिन विभाग रिपन अस्पताल शिमला के डॉक्‍टर अर्जुन का कहना है बिना एहतियात के संक्रमित हो सकते हैं। बार-बार अपने हाथ को नाक और मुंह के पास नहीं ले जाना चाहिए। कोई सतह छूने के बाद हाथ साबुन पानी से साफ करें। घर से बाहर हैं तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर लें। साथ ही मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें।

loksabha election banner

कोरोना कर्फ्यू के बीच लोग घर पर ही रह रहे हैं तो अधिक तेलयुक्त खाने से बचें। जल्दी पाचन होने वाला भोजन करें। भोजन में हर ऐसी चीज शामिल करें जिसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स हो। फल-सब्जियों को अच्छी तरह धोकर ही इस्तेमाल करें। बाजार से लाने के बाद उसको अच्छे से साफ पानी में साफ करें। साफ करने के लिए गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिएयोग या व्यायाम करें। बच्चों को जंक फूड से दूर रखें। कोरोना पॉजिटिव हो जाएं तो घबराना नहीं चाहिए। घबराहट से ऑक्सीजन का लेवल गिर सकता है। अगर घर पर ऑक्सीमीटर है तो बार-बार उससे जांच करने की आवश्यकता नहीं है। ऑक्सीमीटर से जांच के पहले कम से कम छह मिनट टहल लें फिर जांच करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.