Move to Jagran APP

डॉ. चिराग ने होम आइसोलेट 700 मरीजों को दिया निशुल्‍क चिकित्‍सा परामर्श, जानिए किस तरह किए स्‍वस्‍थ

Dr Chirag Vaidya Gupta उपमंडल नूरपुर के व्यापारिक कस्बा जसूर में निजी क्लीनिक चला रहे नाड़ी विशेषज्ञ डॉक्टर चिराग वैद्य गुप्ता ने कोरोना महामारी में लोगों को निशुल्‍क परामर्श दे रहे हें। उन्‍होंने हल्के लक्षण वाले करीब 700 मरीजों को निशुल्क चिकित्सा परामर्श दिया

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 01:48 PM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 01:48 PM (IST)
डॉ. चिराग ने होम आइसोलेट 700 मरीजों को दिया निशुल्‍क चिकित्‍सा परामर्श, जानिए किस तरह किए स्‍वस्‍थ
उपमंडल नूरपुर के व्यापारिक कस्बा जसूर में निजी क्लीनिक चला रहे नाड़ी विशेषज्ञ डॉक्टर चिराग वैद्य गुप्ता

जसूर, अश्वनी शर्मा। Dr Chirag Vaidya Gupta, उपमंडल नूरपुर के व्यापारिक कस्बा जसूर में निजी क्लीनिक चला रहे नाड़ी विशेषज्ञ डॉक्टर चिराग वैद्य गुप्ता ने कोरोना महामारी में लोगों को निशुल्‍क परामर्श दे रहे हें। उन्‍होंने हल्के लक्षण वाले करीब 700 मरीजों को अपनी हेल्पलाइन में दिए गए फोन नंबरों के माध्यम से आनलाइन न केवल निशुल्क चिकित्सा परामर्श दिया, बल्कि उन्हें उपचार के दौरान समय-समय पर ली जानी वाली दवाइयों के बारे भी पर्याप्त जानकारी दी। इसके चलते आज अधिकतर मरीज घर पर ही स्वस्थ्य हुए। खास बात यह थी कि नूरपुर क्षेत्र के आसपास के मरीजों को डॉक्टर चिराग ने अपनी ओर से नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श के साथ साथ पात्र लोगों को दवाएं, ऑक्सीमीटर व ऑक्सीजन सिलेंडर आदि तक की सामग्री निशुल्क भी उपलब्ध करवाई।

loksabha election banner

डॉक्टर गुप्ता ने बताया कि महामारी इस दौर में सरकारी क्षेत्र में कार्यरत डॉक्टर व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों पर काम का अतिरिक्त दबाव है, जिस कारण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर सरकारी अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतारें और भीड़ लग रही है। एक डॉक्टर होने के नाते मैंने निर्णय लिया कि सरकारी क्षेत्र में सेवाएं दे रहे डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ का कुछ बोझ कम करने और मानवता की सेवा करने के लिए उन्हें भी आगे आकर योगदान देना चाहिए। इस उद्देश्य को लेकर उन्होंने सात मई को डॉक्टर चिराग कोविड केयर हेल्पलाइन शुरू की।

जिसे दैनिक जागरण समाचार पत्र ने प्रमुखता से प्रसारित किया था उसी का सुखद परिणाम रहा कि पिछले बीस दिनों में प्रदेश के साथ साथ अन्य राज्यों के करीब 700 लोगों ने उनसे चिकित्सा परामर्श  लिया और इनमें से अधिकतर मरीज घर पर ही कोरोना को हराने में कामयाब हुए। जबकि 12 मरीजों को समय रहते होस्पिटलाइज होने का परामर्श दिया गया और सुखद विषय यह रहा कि वे लोग भी कोरोना से जंग जीतने में कामयाब हुए।

बकौल डॉक्टर गुप्ता उन्हें खुशी है कि वह सरकारी क्षेत्र में सेवाएं दे रहे लोगों का कुछ बोझ कम करने में मदद कर सके। डॉक्टर चिराग ने बताया कि कोरोना को लेकर अधिकतर लोगों में भय की स्थिति थी तो पहले तो उनके मानसिक डर को खत्म किया और जो लोग अपना कोविड टेस्ट करवाने से भी डर रहे थे बातचीत के बाद उन्होंने अपने टेस्ट करवाए। जिनमें पॉजिटिव पाए गए मरीजों ने स्थिति का डटकर मुकाबला किया और इनमें से अधिकतर लोग अब स्वस्थ हैं।

खास बात यह भी रही कि उक्त मरीजों को समय रहते अपनी स्थिति का पता चल गया और वे सही उपचार लेकर स्वस्थ्य हुए। डॉक्टर चिराग ने लोगों से आह्वाहन किया कि संकट अभी टला नही है लोग सतर्क रहें अपनी जांच करवाएं। लक्षण दिखने पर  बिना डर और समय रहते नियमों का पालन करते हुए अपना उपचार करवाएं  तभी कोरोना को हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि संकट के इस दौर में एक दूसरे का सहारा बनकर ही इस महामारी को हराया जा सकता है। इसके लिए डॉक्टर चिराग कोविड केयर हेल्पलाइन जसूर अपने प्रयास आगे भी जारी रखेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.