Move to Jagran APP

दिल्ली के लॉकडाउन ने 15 दिनों के लिए हिमाचल आने वाले पर्यटक रोके, लंबे समय तक रहने के लिए पूछताछ कर रहे लोग

Delhi Lockdown Effect on Himachal प्रदेश की वादियों में लोग कोरोना संक्रमण से पैदा हुए तनाव से मुक्त होने और शुकुन से रहने के लिए आना चाहते हैं मगर राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे सख्त लॉकडाउन ने लोगों की राह में अड़चन पैदा कर दी है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Mon, 03 May 2021 07:12 AM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 08:53 AM (IST)
दिल्ली के लॉकडाउन ने 15 दिनों के लिए हिमाचल आने वाले पर्यटक रोके, लंबे समय तक रहने के लिए पूछताछ कर रहे लोग
प्रदेश की वादियों में लोग कोरोना संक्रमण से पैदा हुए तनाव से मुक्त होने के लिए आना चाहते हैं

शिमला, प्रकाश भारद्वाज। प्रदेश की वादियों में लोग कोरोना संक्रमण से पैदा हुए तनाव से मुक्त होने और शुकुन से रहने के लिए आना चाहते हैं, मगर राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे सख्त लॉकडाउन ने लोगों की राह में अड़चन पैदा कर दी है। राज्य पर्यटन विकास निगम प्रबंधन को दूसरे राज्यों से रोजाना दस लोग पूछताछ कर पंद्रह दिन और इससे अधिक समय तक रहने की इच्छा जाहिर कर रहे हैं। निगम प्रबंधन की ओर से एक व्यक्ति की मनाली स्थित लॉग हट में बुकिंग कंफर्म कर दी है। कुछेक लोगोें ने पंद्रह दिन से अधिक समय तक रहने को लेकर भी पूछताछ की है। दूसरे राज्यों में 72 घंटे की अविध की आरटीपीसीआर रिपोर्ट आने में समय अधिक लग रहा है और रिपोर्ट की तय अवधि पूरी हो जाती है। परिणामस्वरूप पर्यटकों के लिए प्रदेश में प्रवेश करना मुश्किल हो रहा है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से प्रभावित पर्यटन व्यवसाय को कुछ उबारने के लिए निगम प्रबंधन ने होटल के कमरों में तीस फीसद की छूट प्रदान की है। ये छूट मई महीने के अंत तक रहेगी। ऐसे में पर्यटन निगम के कमरों का किराया 1500 रुपये से लेकर अधिकतम 3000 हजार रुपये चुकाना पड़ेगा। इस समय सप्ताह के पांच दिनों के लिए कामकाज के लिए आने वाले व्यवसायिक वर्ग के बहुत कम लोग आते हैं। होटलों में आक्यूपेंसी घटकर ग्यारह फीसद रह गई है।

पर्यटन विकास निगम के महाप्रबंधक अश्वनी सोनी का कहना है कि पर्यटन उद्योग गंभीर संकट के दौर से गुजर रहा है। लेकिन इससे उबरने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके तहत होटल के कमरों के किरायों को मई माह के अंत तक तीस फीसद डिस्काऊंट दिया गया है। लोग आरटीपीसीआर रिपोर्ट के साथ प्रवेश करना चाहते हैं मगर दिल्ली के लॉकडाउन के कारण हिमाचल की ओर निकलकर आना संभव नहीं हो रहा।

शनिवार को 5732 रुपये कमाई

रिज स्थित मशहूर आशियाना रेस्तरां में शनिवार को दैनिक कमाई 5732 रुपये थी। सामान्य दिनों में 26 अप्रैल को 19585 रुपये, 27 अप्रैल को 57208 रुपये, 28 अप्रैल को 18117 रुपये व 29 अप्रैल को 11063 रुपये का काम हुआ।

लिफ्ट 5540 रुपये तक

पर्यटन निगम की लिफ्ट में शनिवार को 3340 रुपये का काम हुआ। सप्ताह के पांच दिनों के दौरान 20 से 25 हजार रुपये आ रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर से पहले 60 से 80 हजार रुपये। 2020 में कोरोना संक्रमण आने से पहले लिफ्ट सप्ताहांत में 1.40 लाख और पांच दिनों के दौरान 80 से 90 हजार कमाकर देती थी।

यह भी पढ़ें: नेरचौक मेडिकल कॉलेज में बेड फुल, कोरोना मरीजों को लेकर पहुंची एंबुलेंस तीन घंटे तक खड़ी रहीं, पढ़ें खबर

यह भी पढ़ें: यहां पीएम केयर से मिले 30 वेंटिलेटर सात माह बाद भी इंस्टाल नहीं कर पाया स्वास्थ्य विभाग व मेडिकल कॉलेज प्रबंधन

यह भी पढ़ें: हिमाचल में कोरोना से मरने वालों में 65 फीसद पुरुष, 90 प्रतिशत की आयु 45 वर्ष से अधिक, देखिए आंकड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.