Move to Jagran APP

क्रिसेंट स्कूल के बच्चों ने खाई स्वच्छता की सौगंध

दैनिक जागरण की ओर से शुरू किए स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम के तहत वीरवार को क्रिसेंट पब्लिक स्कूल बनूरी में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इसमें स्कूली बच्चों ने स्कूल

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 10:26 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 10:26 PM (IST)
क्रिसेंट स्कूल के बच्चों ने खाई स्वच्छता की सौगंध
क्रिसेंट स्कूल के बच्चों ने खाई स्वच्छता की सौगंध

संवाद सहयोगी, पालमपुर : दैनिक जागरण के 'मेरा भारत स्वच्छ' अभियान के तहत वीरवार को क्रिसेंट पब्लिक स्कूल बनूरी में स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने स्कूल परिसर सहित क्यारियों की सफाई की वहीं, आसपास के कचरे को भी ठिकाने लगाया। प्रधानाचार्य मनोज शर्मा ने दैनिक जागरण के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इससे जहां स्वच्छ भारत का सपना पूरा हो रहा है वहीं लोग भी स्वच्छता के प्रति जागरूक हो रहे हैं। स्कूली बच्चों ने दैनिक जागरण के इस अभियान में बढ़ चढ़कर भाग लिया। इसे अधिकाधिक प्रचार करने की बात कही। उपप्रधानाचार्य मधु शर्मा ने बच्चों को अपने आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ रखने की शपथ दिलाई। वहीं, बच्चों को इसके प्रति अभिभावकों व पड़ोसियों को भी जागरूक करने का आह्वान किया। बच्चों को सफाई का महत्व बताते हुए कहा कि स्वच्छ वातावरण के लिए आसपास की सफाई बहुत जरूरी है। इससे बीमारियों की रोकथाम होती है व स्वयं को भी अच्छा लगता है। उन्होंने बच्चों से अपील की कि कहीं रास्ते में दिखी गंदगी को सही जगह पर एकत्रित करने में ग्रामीणों में जागृति लाकर स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने प्रदूषण की रोकथाम के लिए भी युवा वर्ग को आगे आने का आह्वान किया।

loksabha election banner

---------------------

समाज को स्वच्छ रखने में युवाओं और स्कूली बच्चों का अहम योगदान रहता है। युवा पीढ़ी स्वच्छता के प्रति जागरूक होगी तो समाज भी स्वच्छ होगा। दैनिक जागरण द्वारा बच्चों को इस कड़ी से जोड़ना सराहनीय है।

-मनोज भारद्वाज, ¨प्रसिपल क्रिसेंट पब्लिक स्कूल बनूरी।

---------------------

बच्चों में स्वच्छता की भावना जगाने के लिए समय-समय पर इस तरह के आयोजन होना आवश्यक है, जिसमें इनकी सीधी भागीदारी हो। किसी भी समाज का बेहतर निर्माण तभी हो सकता है जब उसकी नींव मजबूत हो।

-मधु शर्मा, उपप्रधानाचार्य क्रिसेंट पब्लिक स्कूल बनूरी।

---------------------

दैनिक जागरण की ओर से बच्चों को स्वच्छता की शपथ दिलाना बेहतरीन पहल है। इस तरह के कार्यक्रम हर स्तर पर होना चाहिए। दैनिक जागरण इस पहल के लिए धन्यवाद का पात्र है।

-मीनाक्षी ठाकुर, शिक्षिका क्रिसेंट पब्लिक स्कूल बनूरी।

----------------------

बच्चों को यूं तो गंदगी से दूर रहने की सलाह दी जाती है, लेकिन स्वच्छता का महत्व भी उनको पता होना जरूरी है, क्योंकि अगर बच्चे शैक्षणिक जीवन से ही इन बातों को आत्मसात करेंगे तो भविष्य में स्वच्छ समाज बनेगा।

-स्नेह चौहान, शिक्षिका, क्रिसेंट पब्लिक स्कूल बनूरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.