Move to Jagran APP

चंबा मेडिकल कालेज में लगेंगी नीदरलैंड व इजराइल से मंगवाई सीटी स्कैन व एमआरआइ मशीनें

पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज चंबा में सीटी स्कैन और एमआरआइ मशीनों को स्थापित करने का कार्य शुरू कर दिया है। 20 करोड़ रुपये की लागत से उक्त मशीनें स्थापित की जाएंगी। एक मशीन नीदरलैंड तो दूसरी मशीन इजराइल से मंगवाई है।

By Virender KumarEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 09:25 PM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 09:25 PM (IST)
चंबा मेडिकल कालेज में लगेंगी नीदरलैंड व इजराइल से मंगवाई सीटी स्कैन व एमआरआइ मशीनें
चंबा मेडिकल कालेज में लगेगी एमआरआइ मशीन। जागरण आर्काइव

चंबा, जागरण संवाददाता। पंडित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कालेज चंबा में सीटी स्कैन और एमआरआइ मशीनों को स्थापित करने का कार्य शुरू कर दिया है। 20 करोड़ रुपये की लागत से उक्त मशीनें स्थापित की जाएंगी। एक मशीन नीदरलैंड तो दूसरी मशीन इजराइल से मंगवाई है।

loksabha election banner

मशीनें स्थापित करने का कार्य सरकार ने फिलिप्स कंपनी को दिया है। अक्टूबर तक कंपनी मशीनों को स्थापित कर चंबा की जनता को सुविधा प्रदान कर दी जाएगी। इसके बाद चंबा जिला के लोगों को सीटी स्कैन व एमआरआइ के लिए टांडा या पठानकोट नहीं जाना पड़ेगा।

जिलावासी मेडिकल कालेज में सीटी स्कैन व एमआरआइ सेवा शुरू करवाने को लेकर लंबे समय से मांग कर रहे थे। मेडिकल कालेज में स्थापित सीटी स्कैन की मशीन खराब हो चुकी है। इसके चलते मेडिकल कालेज प्रशासन ने चंबा में आधुनिक सीटी स्कैन व एमआरआइ मशीनों को स्थापित करने का निर्णय लिया। सरकार की ओर से कंपनी को मशीनें स्थापित करने के आर्डर जारी होने के बाद कंपनी ने मेडिकल कालेज प्रबंधन के साथ मिलकर कदमताल शुरू कर दी थी। प्राचार्य रमेश भारती ने मेडिकल कालेज के ग्राउंड फ्लोर में इन मशीनों को स्थापित करने के लिए जगह का चयन किया। जहां पर जल्द ही मरीजों को सीटी स्कैन व एमआरआइ की सुविधा मिलेगी।

जिला की पौने छह लाख आबादी को मिलेगा लाभ

चंबा जिला की पौने छह लाख आबादी सीटी स्कैन व एमआरआइ जैसी सुविधा के लिए टांडा मेडिकल कालेज पर निर्भर हैं। जिला में यह सुविधा कहीं पर भी उपलब्ध नहीं है। डाक्टर मरीजों को बेहतर उपचार के लिए कई बार सीटी स्कैन या एमआरआइ टेस्ट लिखते हैं। ऐसी परिस्थिति में मरीजों को टेस्ट करवाने के लिए टांडा जाना पड़ता था, लेकिन अब मरीजों को यह सुविधा चंबा में मिलेगी।

अक्टूबर माह में जिलावासियों को मिलेगी सुविधा

मेडिकल कालेज के नए भवन के ग्राउंड फ्लोर में सीटी स्कैन व एमआरआइ मशीनें स्थापित करने का कार्य शुरू हो चुका है। अक्टूबर माह में चंबावासियों को सीटी स्कैन व एमआरआइ की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। दोनों मशीनें विदेशों से मंगवाई गई हैं।

-डा. रमेश भारती, प्राचार्य मेडिकल कालेज चंबा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.