Move to Jagran APP

भाजपा के लिए साख का सवाल, कांग्रेस के लिए चुनौती

नगर निगम पालमपुर के चुनाव में आईमा वार्ड पर सब की नजरें टिकी हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 08:16 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 08:16 PM (IST)
भाजपा के लिए साख का सवाल, कांग्रेस के लिए चुनौती
भाजपा के लिए साख का सवाल, कांग्रेस के लिए चुनौती

मुनीष दीक्षित, पालमपुर

loksabha election banner

नगर निगम पालमपुर के चुनाव में आईमा वार्ड पर सब की नजरें टिकी हैं। वार्ड चार भाजपा के लिए साख का सवाल बना है, तो कांग्रेस इसे बड़ी चुनौती के रूप में देख रही है। आईमा वार्ड में ही भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार का घर भी है। भाजपा ने यहां से पहली बार में ही नए चेहरे पर दांव खेलते हुए नरेंद्र राणा तनु को मैदान में उतारा है। कांग्रेस के तय उम्मीदवार ओंकार राणा को कानूनी पेचदगियों के कारण दौड़ से बाहर होना पड़ा है। वह कई साल तक आईमा पंचायत के प्रधान रह चुके हैं। अब कांग्रेस अपने कवरिग उम्मीदवार अनीश नाग के सहारे जीत तलाश रही है। वह भी आईमा पंचायत के उपप्रधान रह चुके हैं।

इस वार्ड से भाजपा के पूर्व मंडलाध्यक्ष संजीव सोनी ने टिकट की मांग की थी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। इसी क्षेत्र में पंचायत प्रतिनिधि के रूप में कार्य कर चुके संजीव अब आजाद उम्मीदवार के तौर पर समर में उतरे हैं। ऐसे में वह भाजपा की राह कठिन कर सकते हैं। भाजपा के टिकट दावेदारों में बीडीसी चेयरमैन और पंचायत प्रधान रह चुके संजीव राणा को पार्टी से टिकट नहीं मिली, लेकिन वह पार्टी के साथ डटे हुए हैं।

कांग्रेस इस वार्ड में अपने उम्मीदवार की जीत को चुनौती के रूप में ले रही है, क्योंकि उसके उम्मीदवार का नामांकन रद हुआ था। ऐसे में कवरिग उम्मीदवार को जीताकर पार्टी ताकत दिखाना चाहती है। यही वजह है कि खुद विधायक आशीष बुटेल अपने उम्मीदवार के पक्ष में लगातार प्रचार कर रहे हैं। भाजपा ने प्रचार के लिए पूर्व मंत्री रविद्र रवि व पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री को जिम्मेदारी सौंपी है। साथ ही पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती सहित कई विधायक व पदाधिकारी प्रचार कर रहे हैं। इस वार्ड से पांच उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें आम आदमी पार्टी भी शामिल है। वीआइपी पंचायत रह चुकी है आईमा

नगर निगम में शामिल होने से पहले आईमा वीआइपी पंचायत रह चुकी है। इस पंचायत में वरिष्ठ नेता शांता कुमार सहित पूर्व विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल, विधायक आशीष बुटेल, सीएम के पूर्व आइटी एडवाइजर गोकुल बुटेल और पूर्व मंत्री रविद्र रवि का भी घर था। हालांकि अब आईमा वार्ड बनने से इसमें आईमा पंचायत के रहे चार वार्ड व कुछ हिस्सा घुग्घर पंचायत का शामिल हुआ है। वार्ड में 1995 मतदाता हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.