Move to Jagran APP

Coronavirus: साधारण दिखने वाला खांसी-जुकाम व बुखार बढ़ा सकता है दिक्‍कत, जानिए क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ

Himachal Coronavirus Update खांसी जुकाम बुखार सांस की परेशानी जैसे लक्षण नजर आ रहे हों तो तुरंत डॉक्टरी परामर्श लें। यह कहना है आइजीएमसी के प्रधानाचार्य डाक्‍टर रजनीश पठानिया का। उन्होंने कहा अस्पताल में दाखिल कोरोना पॉजिटिव मरीज जो गंभीर अवस्था में जा रहे हैं

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 02:40 PM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 02:40 PM (IST)
खांसी, जुकाम, बुखार, सांस की परेशानी जैसे लक्षण नजर आ रहे हों तो तुरंत डॉक्टरी परामर्श लें।

शिमला/धर्मशाला, जेएनएन। खांसी, जुकाम, बुखार, सांस की परेशानी जैसे लक्षण नजर आ रहे हों तो तुरंत डॉक्टरी परामर्श लें। यह कहना है आइजीएमसी के प्रधानाचार्य डाक्‍टर रजनीश पठानिया का। उन्होंने कहा अस्पताल में दाखिल कोरोना पॉजिटिव मरीज जो गंभीर अवस्था में जा रहे हैं, इसका मुख्य कारण देरी से अस्पताल में कोरोना की जांच करवाना है। कोरोना के डर से लोग इसके लक्षणों को छुपा रहे हैं और घर पर ही अपने स्तर पर इलाज कर रहे हैं। कोरोना का सामुदायिक फैलाव हो चुका है, इसलिए साधारण दिखने वाला जुकाम, खांसी और सांस की दिक्कत बड़ी परेशानी को न्योता दे रहे हैं।

loksabha election banner

कोरोना का संक्रमण अग्रणी स्टेजिज में पहुंचने पर नियंत्रण में लाना बेहद मुश्किल हो रहा है। ज्यादा परेशानी बीपी, शूगर, ब्लड प्रेशर, कैंसर, हृदयरोगियों सहित अन्य लंबी बीमारियों वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों को आ रही है। इन बीमारियों के साथ कोरोना संक्रमण होने पर जान का खतरा बढ़ रहा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कोरोना के लक्षण नजर आने पर सबसे पहले खुद को घर पर आसोलेट कर लें, नजदीक स्वास्थ्य केंद्र जाकर या ऑनलाइन ओपीडी के माध्यम से डाक्टरों से इस बारे में बात करें

लोगों को सरकार की ओर से हर एक दिशा निर्देश को यथावत पालन करना चाहिए। छोटी-छोटी एहतियातों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। संक्रमण हाथ के माध्यम से नाक, मुंह और आंखों के जरिये शरीर में प्रवेश करता है। कार्यक्षेत्र में काम करने व अन्य आवश्यक काम करने के लिए घर से बाहर निकलें तो सार्वजनिक स्थलों पर यहां वहां हाथ न लगाएं। हाथ को बार-बार साबुन पानी से धोते रहें। दिन में बार-बार हाथ धोने की आदत को रूटीन बना लें। हाथ की सफाई सही प्रकार से करें। साबुन पानी से पूरे हाथ को मलते हुए झाग बनाएं। कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोने की प्रक्रिया को जारी रखें। हाथ धोने की प्रक्रिया को नजरअंदाज न करें। 95 फीसद तक यह प्रक्रिया संक्रमण को अंदर घुसने से रोकेगा।

विटामिन सी युक्त फल खाएं

खाने में बादाम सहित हरी सब्जियों को तरजीह देनी चाहिए, क्योंकि इनमें प्रचूर मात्रा में विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन पाया जाता है। हरी सब्जियों में पत्तेदार सब्जियों के साथ ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन सी के अलावा आवश्यक फाइबर मौजूद होते हैं। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सीजनल फल ग्रहण कर सकते हैं। अगर हाई प्रोटीन फूड खा लें तो नियमित तौर पर व्यायाम जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.