Move to Jagran APP

कोरोना मरीजों की रिकवरी में सहायक होगा सब्जियों का सूप, संतुलित आहार के साथ शामिल किया सूप व दही

Coronavirus Patients Diet कोरोना समर्पित रिपन अस्पताल में संक्रमित मरीजों को संतुलित आहार के साथ नए पौष्टिक खाद्य पदार्थ परोसे जा रहे हैं। मरीजों की डाइट में अस्पताल प्रशासन की ओर से ताजा सब्जियों का सूप पनीर और फल शामिल किए गए हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 02:57 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 02:57 PM (IST)
कोरोना मरीजों की रिकवरी में सहायक होगा सब्जियों का सूप, संतुलित आहार के साथ शामिल किया सूप व दही
कोरोना समर्पित रिपन अस्पताल में संक्रमित मरीजों को संतुलित आहार के साथ नए पौष्टिक खाद्य पदार्थ परोसे जा रहे हैं।

शिमला, जागरण संवाददाता। Coronavirus Patients Diet, कोरोना समर्पित रिपन अस्पताल में संक्रमित मरीजों को संतुलित आहार के साथ नए पौष्टिक खाद्य पदार्थ परोसे जा रहे हैं। मरीजों की डाइट में अस्पताल प्रशासन की ओर से  ताजा सब्जियों का सूप, पनीर और फल शामिल किए गए हैं। कोरोना के कारण इम्यूनिटी डाउन होने के चलते कई बार मरीज चावल, चपाती व दाल नहीं खा पाते ऐसे मरीजों को सूप खिलाया जाता है ताकि शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी ना हो और मरीज जल्द स्वस्थ हो सके। इसके अलावा  जो मरीज घर का खाना मंगवाना चाहते हैं तो तीमारदारों को भोजन भिजवाने की भी अनुमति दी गई है।

loksabha election banner

अस्पताल के एमएस डॉ रविंद्र का कहना है कि मौजूदा समय में अस्पताल में 55 कोरोना संक्रमित मरीज दाखिल है । इन मरीजों में से कुछ लोगों को ऑक्सीजन पर रखा गया है। कोविड रोगियों के मुंह का स्वाद खराब हो जाता है या उन्हें खाना निगलने में दिक्कत होती है, ऐसे लोगों को  भोजन के साथ सूप व  दही परोसा जाता है। उनका कहना है कि अस्पताल में तीन समय मरीजों को संतुलित आहार उपलब्ध करवाया जाता है। इसके अलावा शाम के समय चाय बिस्किट और सुबह उठने के बाद 60 एमएल काढ़ा पिलाया जाता है। मरीजों की डाइट पर ध्यान देने के लिए डायटिशियन तैनात की गई है जो कि मरीजों की सेहत के अनुसार डाइट प्लान तैयार करती है।

संतुलित आहार जरूरी

अस्पताल की डायटिशियन अंजना का कहना है कि ताजी सब्जियों के सूप से शरीर में ऊर्जा का स्तर बना रहता है। उन्होंने आइसोलेशन पर रह रहे मरीजों से अपील की है कि कोरोना पॉजिटव होने पर विटामिन और मिरल्स से भरपूर फल और सब्जियां अच्छी मात्रा में खाएंगे, तो फायदा होगा। कोरोना से बचने के लिए जितनी जरूरी सुरक्षा है, वैक्सीन है, उतनी ही जरूरी डाइट है। इस रोग से बचने के लिए मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत जरूरी है।

ताजा खाना ही खाएं मरीज

कोरोना संक्रमित मरीज शरीर काफी कमजोर और थका हुआ महसूस करते हैं। ऐसे में रोगियों को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो शरीर में ऊर्जा और ताकत दे। हमेशा ताजा खाना ही खाएं। हर 15 से 30 मिनट में थोड़ा-थोड़ा पानी पिएं, इससे शरीर हाइड्रेट रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.