Move to Jagran APP

कोरोना ने फीकी की होली की खुशी

रंगों के त्योहार के लिए बाजार पिछले कई दिनों से सज चुके हैंं लेकिन ग्राहक कहीं नजर नहीं आ रहे। कोरोना का असर होली के त्योहार पर भी बढ़ा है। इस त्योहार से एक दिन पहले बाजार से रौनक नहीं दिखी।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 05:30 PM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 05:30 PM (IST)
कोरोना ने फीकी की होली की खुशी
व्यापार मंडल चिंतपूर्णी के अध्यक्ष वासदेव पाधा। जागरण

नीरज पराशर, चिंतपूर्णी। रंगों के त्योहार के लिए बाजार पिछले कई दिनों से सज चुके हैंं, लेकिन ग्राहक कहीं नजर नहीं आ रहे। कोरोना का असर होली के त्योहार पर भी बढ़ा है। इस त्योहार से एक दिन पहले बाजार से रौनक नहीं दिखी। पिछले वर्ष होली 10 मार्च को थी और कोरोना का खतरा भी बन चुका था लेकिन लोगों में होली को लेकर उल्लास था। बाबा बड़भाग ङ्क्षसह मैड़ी के होला मोहल्ला में भी लाखों श्रद्धालु आए थे, लेकिन इस वर्ष यह संख्या महज कुछ हजार रह गई।

loksabha election banner

जिले में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हुई है और इसके चलते लोग अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं। बाजार में होली के जैसी रंगत नजर नहीं है। दुकानदारों ने सामान तो भरा है, लेकिन स्टॉक ज्यादा एकत्रित नहीं किया है।

 राहुल, महेश कुमार, सतीश और सन्नी ने बताया कि होली का परचून का कारोबार पिछले वर्ष के मुकाबले 40 प्रतिशत तक रह गया है। पहले के वर्षों में होली के रंग व पिचकारी एक सप्ताह पहले ही बिकना शुरू हो जाते थे, लेकिन अब इक्का दुक्का ग्राहक ही बाजार में दिख रहे हैं। हालांकि कोरोना के कारण रंग व पिचकारी के दामों में वृद्धि नहीं हुई है। हर्बल और साधारण रंग दो वर्ष वाले रेट पर ही बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन ग्राहकों की कमी से दुकानदार भी निराश हैं।

बेशक होली का त्योहार कारोबारियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है, लेकिन यह भी सच है कि कोरोना से बचाव भी बहुत जरूरी है। ऐसे में सभी को यह त्योहार इस वर्ष घर पर ही मनाना चाहिए।

-वासदेव पाधा, अध्यक्ष, व्यापार मंडल, चिंतपूर्णी

होली के दिन व्यापारियों को भी उम्मीद रहती है कि उनके व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी। पिछले वर्ष कोरोना ने जमकर व्यवसायियों को नुकसान पहुंचाया। इस वर्ष अपेक्षा थी कि कोरोना का कहर थम जाएगा, लेकिन तेजी से बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है।

कुंदन गर्ग, अध्यक्ष, व्यापार मंडल एसोसिएशन, चिंतपूर्णी

जिला में कोरोना का कहर काफी बढ़ गया है। कोरोना की रफ्तार को देखते हुए आम जनता में भी भय बढ़ा है और बाजारों से ग्राहक की दूरी बढ़ गई है। होली की धूम कहीं खो गई लगती है।

-कर्ण सिंह, व्यवसायी, शीतला मंदिर

..

कोरोना एक वैश्विक महामारी है। इसकी वैक्सीन आ गई है, लेकिन अब भी दो गज की दूरी और मास्क पहनना जरूरी है। जिला में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले ङ्क्षचताजनक हैं और सावधानी बेहद जरूरी है। भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें।

-बलबीर चौधरी, विधायक चिंतपूर्णी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.