बैचवाइज आधार पर शिक्षकों की भर्ती के लिए भी कंपीटिशन, 78 पदों के लिए 2200 पहुंचे काउंसलिंग में

Himahal Pradesh Job News शिमला जिला के स्कूलों में रिक्‍त पड़े भाषा अध्यापकों के पदाें को जल्द भरा जाएगा। बैचवाइज आधार पर भाषा अध्यापकों के 78 पदों के लिए उप शिक्षा निदेशक (प्रारंभिक) कार्यालय में वीरवार को एक हजार उम्मीदवार काउंसलिंग में अपीयर हुए।

Rajesh Kumar SharmaPublish: Thu, 09 Dec 2021 02:54 PM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 02:54 PM (IST)
बैचवाइज आधार पर शिक्षकों की भर्ती के लिए भी कंपीटिशन, 78 पदों के लिए 2200 पहुंचे काउंसलिंग में

शिमला, जागरण संवाददाता। Himahal Pradesh Job News, शिमला जिला के स्कूलों में रिक्‍त पड़े भाषा अध्यापकों के पदाें को जल्द भरा जाएगा। बैचवाइज आधार पर भाषा अध्यापकों के 78 पदों के लिए उप शिक्षा निदेशक (प्रारंभिक) कार्यालय में वीरवार को एक हजार उम्मीदवार काउंसलिंग में अपीयर हुए। पिछले दो दिनों से यह काउंसलिंग चल रही है। अभी तक 2200 से ज्यादा उम्मीदवार काउंसलिंग में अपीयर हो चुके हैं। सात से 9 दिसंबर तक काउंसलिग में जिला शिमला के अभ्यर्थियों के लिए थी। 10 दिसंबर को अन्य जिलों के युवा काउंसलिग में भाग ले सकेंगे।

काउंसलिंग के लिए रोजगार कार्यालयों के माध्यम से अभ्यर्थियों को काउंसलिग के लिए पत्र भी जारी कर दिया है। कई ऐसे अभ्यर्थी भी हैं जिनका डिग्री करने के 16 साल बाद बैचवाइज भर्ती के लिए नंबर आ रहा है। आरएंडपी नियमों के अनुसार शैक्षणिक योग्यता को पूर्ण करते हैं और दर्शाए गए बैच से संबंधित अभ्यर्थी भी काउंसलिग में भाग ले सकते हैं। आरएंडपी नियम कार्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

राज्य मंत्रिमंडल ने हाल ही में कला और शारीरिक शिक्षकों के 1690 पदों को भरने की मंजूरी दी थी। इसमें जिला शिमला में कला अध्यापकों के 109 और शारीरिक शिक्षकों के 106 पदों को भरा जाएगा। बैचवाइज और कमिशन के तहत इन पदों को भरा जाएगा।

कई सालों से खाली हैं पद

शिमला जिला के कई स्कूलों में पिछले काफी समय से भाषा अध्यापकों के पद खाली पड़े हुए हैं। इन पदों पर अस्थायी नियुक्तियां की गई है। अब विभाग नियमित आधार पर इन पदों को भरने जा रहा है। पिछले चार साल से इन दोनों ही श्रेणियों में एक भी पद नहीं भरा गया है।

नए साल में ही मिल पाएगी नियुक्तियां

काउंसलिंग के बाद उप शिक्षा निदेशालय में उम्मीदवारों के दस्तावेजों की छंटनी की जाएगी। छंटनी के दौरान हर डॉक्यूमेंट की गहनता से जांच होगी। इस प्रक्रिया में एक से दो महीने का समय लग जाएगा। फिर इसकी सूची तैयार कर प्रस्ताव निदेशालय भेजा जाएगा। नए शैक्षणिक सत्र यानि अगले साल ही नियुक्ति के आदेश हो पाएंगे।

किस श्रेणी में कितने पद भरे जाने हैं प्रस्तावित

  • श्रेणी, पद, बैच
  • सामान्य, 17, 2005
  • एससी, 10, 2005
  • एससी-आइआरडीपी,1,2007
  • ओबीसी,7,2007
  • ओबीसी-आइआरडीपी,1,2009
  • एससी ओबीसी,5,2005
  • ईडब्ल्यूएस,5,2005
  • डब्ल्यूएफएफ,2,2015

क्‍या कहते हैं अधिकारी

प्रारंभ‍िक शिक्षा विभाग के उपनिदेशक भागचंद चौहान का कहना है सात दिसंबर से भाषा अध्यापकों के पदों को भरने के लिए काउंसलिंग शुरू हुई है। वीरवार को ही 1 हजार से ज्यादा उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए पहुंचे हैं। अभी डॉक्यूमेंट चैक किए जाएंगे। उसके बाद इसकी स्क्रूटनी होगी। प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसकी फाइल निदेशालय को भेज दी जाएगी।

Edited By Rajesh Kumar Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept