Move to Jagran APP

फर्जी डिग्री मामले में सीआइडी ने तेज की कार्रवाई, सोलन विवि की 42 हजार डिग्रियां पाई गई हैं फर्जी

Himachal Fake Degree Case हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन में सुल्तानपुर स्थित मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के फर्जी डिग्री घोटाले में सीआइडी की एसआइटी ने आरोपित एजेंट अभिषेक गुप्ता की लिखावट के नमूने लिए हैं। अब इनका डिग्री के रिकार्ड से मिलान होगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 10:40 AM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 10:45 AM (IST)
फर्जी डिग्री मामले में सीआइडी ने तेज की कार्रवाई, सोलन विवि की 42 हजार डिग्रियां पाई गई हैं फर्जी
फर्जी डिग्री घोटाले में सीआइडी की एसआइटी ने आरोपित एजेंट अभिषेक गुप्ता की लिखावट के नमूने लिए हैं।

शिमला, राज्य ब्यूरो। Himachal Fake Degree Case, हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन में सुल्तानपुर स्थित मानव भारती निजी विश्वविद्यालय के फर्जी डिग्री घोटाले में सीआइडी की एसआइटी ने आरोपित एजेंट अभिषेक गुप्ता की लिखावट के नमूने लिए हैं। अब इनका डिग्री के रिकार्ड से मिलान होगा। जिन डायरी में फर्जी डिग्री का हिसाब-किताब रखा जाता था, उनमें देखा जाएगा कि इसके कहीं हस्ताक्षर हुए हैं या नहीं। डिग्री के अन्य रिकार्ड के साथ इसे मिलान करेंगे। आरोपित को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले से गिरफ्तार किया गया था।

loksabha election banner

जमानत तो मिली है, लेकिन अगर उसने अब सीआइडी जांच में सहयोग नहीं किया तो उसकी मुश्किलें और बढ़ सकती है। उस सूरत में उसकी कोर्ट से सशर्त जमानत भी रद हो सकती है। जिन एजेेंट के माध्यम से डिग्रियां बेची गई, उनकी लिखावट के नमूने पहले भी एकत्र किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में बिछा साइबर क्राइम का जाल, वित्‍तीय फ्राड के मामलों में आया उछाल, एडवायजरी जारी

सरकारी परीक्षक प्रश्नास्पद प्रलेख की प्रयोगशाला में फारेंसिक जांच की गई। यही नहीं प्रयोगशाला में बड़े पैमाने पर एकत्र की गई डिग्री जांची गईं। वहां से फर्जी पाई गई। ऐसी डिग्री की संख्या 42 हजार पाई गई हैं। कुछ और डिग्री भी ऐसी हो सकती है। वैसे इससे पहले पुलिस की एसआइटी को लाखों डिग्री के फर्जी होने के सुबूत मिले थे। शुरुआती जांच सीआइडी ने की थी।

इसकी सिफारिश पर केस दर्ज हुआ था। इसके बाद सोलन पुलिस की एसआइटी गठित की गई। इसी वर्ष पूरे मामले की जांच के लिए सीआइडी के एडीजीपी की अगुवाई में बड़ी एसआइटी बनाई गई। इनमें प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: HPBOSE Exam: शिक्षा बोर्ड ने फर्स्‍ट टर्म परीक्षा के लिए माडल टेस्ट पेपर तैयार कर वेबसाइट पर अपलोड किया

यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए जानसन एंड जानसन की कोरोना वैक्सीन को मिली मंजूरी, सिंगल डोज ही 85 फीसद तक सक्षम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.