Move to Jagran APP

फतेहपुर में निर्वाचन अधिकारी ने टीम के साथ चुनावी तैयारियों को लेकर की बैठक

निर्वाचन अधिकारी (एसडीएम) अंकुश शर्मा ने फतेहपुर उप चुनाव की तैयारियों को लेकर चुनाव प्रक्रिया पर निगरानी के लिए गठित विभिन्न टीमों के साथ फतेहपुर में आवश्यक बैठक आयोजित की। इस मौके पर सहायक निर्वाचन अधिकारी (तहसीलदार) हरीश कुमार सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी व बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

By Richa RanaEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 01:30 PM (IST)
फतेहपुर में निर्वाचन अधिकारी ने टीम के साथ चुनावी तैयारियों को लेकर की बैठक
फतेहपुर में चुनावी तैयारियों को लेकर की बैठक।

फतेहपुर, संवाद सहयोगी। निर्वाचन अधिकारी (एसडीएम) अंकुश शर्मा ने फतेहपुर उपचुनाव की तैयारियों को लेकर चुनाव प्रक्रिया पर निगरानी के लिए गठित विभिन्न टीमों के साथ फतेहपुर में आवश्यक बैठक आयोजित की। इस मौके पर सहायक निर्वाचन अधिकारी (तहसीलदार) हरीश कुमार सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी व बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निष्पक्ष तथा स्वतंत्र चुनाव सम्पन्न करवाना प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए प्रशासन चुनाव आयोग और लोगों के बीच सेतु की तरह कार्य करता है। उन्होंने कहा कि प्रशासन का मूल उद्देश्य जहां चुनाव आयोग द्वारा समय-समय पर जारी दिशानिर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित बनाना है वहीं इसके साथ मतदाताओं को बिना किसी भय से अधिक से अधिक मतदान के प्रति जागरूक करना है ताकि लोगों को मतदान के दिन किसी तरह की असुविधा न हो। उन्होंने अधिकारिओं से प्रत्याशियों द्वारा चुनाव के दौरान किये जाने वाले व्यय तथा मतदाताओं को उनके हक में वोट करने के लिए किसी भी प्रकार के प्रलोभन देने जैसी गतिविधियों पर विशेष निगरानी रखने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने चुनाव डयूटी के लिए तैनात सभी अधिकारिओं तथा कर्मचारियों से टीम के रूप में कार्य करने की अपील की ताकि लोकतंत्र के इस महापर्व को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न करवाया जा सके। वहीं गत शुक्रवार को फतेहपुर उप चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक सुशांत ने निर्वाचन में व्यय निगरानी के लिए गठित विभिन्न कमेटियों के साथ मिनी सचिवालय के सभागार में आवश्यक बैठक आयोजित की थी। इस अवसर पर व्यय पर्यवेक्षक सुशांत ने कहा कि निष्पक्ष तथा स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए व्यय निगरानी के लिए नियुक्त सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार कार्य करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की प्रतिदिन की रिपोर्ट भी तैयार की जाए इसके साथ ही चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के बारे में प्रत्याशियों को भी अवगत करवाया जाए। व्यय निगरानी के लिए जिला स्तर पर व्यय निगरानी कमेटी का गठन किया गया है इसके साथ ही स्टेटिक सर्विलेंस दल, फ्लाइंग सर्विस दल भी गठित किए हैं, बैंकों में प्रतिदिन के लेन देन पर भी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं जबकि जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि निर्वाचनों के दौरान किसी भी प्रकार की रिश्वत लेने व देने से बचें। यदि कोई व्यक्ति रिश्वत देता है या रिश्वत दिए जाने बारे कोई जानकारी रखता है, तो वह तुरन्त इसकी शिकायत जिला कांगड़ा में स्थापित जिला स्तरीय अनुश्रवण प्रकोष्ठ में स्थापित जो चौबीस घण्टे कार्यरत है, पर निशुल्क नम्बर 1800 180 8014 पर सूचित कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.