Move to Jagran APP

चिंतपूर्णी मंदिर न्यास की नवजीवन योजना से विधवा महिलाओं को मिलेगा नया जीवन, ट्रस्ट करेगा आर्थिक मदद

Chintpurni Temple Trust मंदिर ट्रस्ट चिंतपूर्णी विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद के साथ-साथ आजीविका उपार्जन के लिए तकनीकी प्रशिक्षण की सुविधा भी मुहैया करवाएगा। जिला उपायुक्त व मंदिर आयुक्त राघव शर्मा के प्रयासों के बाद ऐसी महिलाओं को निश्चित तौर पर लाभ मिलेगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 06:56 AM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 06:56 AM (IST)
चिंतपूर्णी मंदिर न्यास की नवजीवन योजना से विधवा महिलाओं को मिलेगा नया जीवन, ट्रस्ट करेगा आर्थिक मदद
मंदिर ट्रस्ट चिंतपूर्णी विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद मुहैया करवाएगा।

भरवाईं, संजीव ठाकुर। Chintpurni Temple Trust, परिवार में कमाने वाले एकमात्र सदस्य की अकस्मात मृत्यु हो जाने पर महिलाओं को आर्थिक दिक्कत का सामना करना पड़ता है। परिवार में अगर बच्चे हों तो उनके पालन पोषण व शिक्षा की जिम्मेदारी भी उस महिला पर आ जाती है। ऐसे में गरीब परिवार की महिलाओं का जीवन दयनीय बन जाता है। जिला प्रशासन द्वारा ऐसे गरीब परिवारों की महिलाओं के लिए आजीविका उपार्जन की आवश्कता को देखते हुए एक सकारात्मक पहल की गई है। ऐसी विधवा महिलाओं की आर्थिकी में सुधार लाने व उनको अपने पैरों पर खड़ी होने के मकसद को पूरा करने के लिए महिला दिवस पर नवजीवन योजना को शुरू किया गया है। इस योजना में मंदिर ट्रस्ट चिंतपूर्णी विधवा महिलाओं को आर्थिक मदद के साथ-साथ आजीविका उपार्जन के लिए तकनीकी प्रशिक्षण की सुविधा भी मुहैया करवाएगा। जिला उपायुक्त व मंदिर आयुक्त राघव शर्मा के प्रयासों के बाद ऐसी महिलाओं को निश्चित तौर पर लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

कौन कर सकता है आवेदन

जिला प्रशासन द्वारा इसमें जो मापदंड बनाए गए हैं उनके अनुसार जो विधवा महिला आर्थिक रूप से कमजोर है और उसकी सालाना कमाई 50 हजार से कम है, वह ही इसके लिए आवेदन कर सकती है।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए आवेदक को जरूरी दस्तावेज जैसे पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की प्रति, आधार नंबर, संस्थान की फीस का प्रमाण पत्र व आय प्रमाण पत्र ( 50 हजार - वार्षिक से कम) जिला उपायुक्त के कार्यालय में जमा करवाने होंगे।

यह मिलेगा लाभ

नवजीवन योजना के अंतर्गत विधवा महिलाएं तकनीकी प्रशिक्षण लेकर अपना रोजगार चला सकती हैं। इसमें सिलाई मशीन व डूना पत्तल बनाने की मशीन आदि उपकरणों को खरीदने में मन्दिर ट्रस्ट चिंतपूर्णी मदद करेगा। इससे कोई भी गरीब विधवा महिला, जिसकी सलाना आय पचास हजार से कम है, आवेदन करके तकनीकी प्रशिक्षण लेकर अपना खुद का रोजगार चला सकती है।

मंदिर ट्रस्‍ट करेगा मदद

जिला उपायुक्त राघव शर्मा का कहना है नव जीवन योजना आर्थिक रूप से गरीब विधवा महिलाओं के लिए शुरू की गई है। इसमें हम गरीब विधवा महिलाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर आजीविका उपार्जन के लिए संपन्न बनाएंगे। साथ में उसके रोजगार में उपयोग होने वाले उपकरणों को भी देंगे। जिसके लिए चिंतपूर्णी मंदिर ट्रस्ट आर्थिक सहायता देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.