Move to Jagran APP

Chintpurni Chaitra Navratri Mela: चिंतपूर्णी चैत्र नवरात्र मेले में लंगर व भंडारे लगाने, नारियल चढ़ाने पर प्रतिबंध

Chaitra Navratri श्रीचिंतपूर्णी चैत्र नवरात्र मेला13 से 21 अप्रैल तक होगा। मेले के दौरान लंगर व भंडारे लगाने की अनुमति नहीं होगी। श्रद्धालुओं द्वारा नारियल चढ़ाने के अतिरिक्त ढोल नगाड़े लाउडस्पीकर व चिमटा आदि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मंदिर सुबह पांच बजे से रात 10 बजे तक खुलेगा।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 02:58 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 02:58 PM (IST)
Chintpurni Chaitra Navratri Mela: चिंतपूर्णी चैत्र नवरात्र मेले में लंगर व भंडारे लगाने, नारियल चढ़ाने पर प्रतिबंध
श्रीचिंतपूर्णी चैत्र नवरात्र मेला13 से 21 अप्रैल तक होगा।

ऊना/भरवाईं, जागरण टीम। Chintpurni Chaitra Navratri Mela, माता श्री चिंतपूर्णी चैत्र नवरात्र मेला इस वर्ष 13 से 21 अप्रैल तक होगा। मेले के दौरान लंगर व भंडारे लगाने की अनुमति नहीं होगी। श्रद्धालुओं द्वारा नारियल चढ़ाने के अतिरिक्त ढोल नगाड़े, लाउडस्पीकर व चिमटा आदि बजाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मंदिर सुबह पांच बजे से रात 10 बजे तक खुलेगा।

loksabha election banner

अतिरिक्त उपायुक्त डा. अमित कुमार शर्मा ने मेले के सफल आयोजन के लिए चिंतपूर्णी सदन में आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। मेले के लिए एसडीएम अम्ब को मेला अधिकारी और डीएसपी अम्ब को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेला क्षेत्र को चार सेक्टर में बांटा जाएगा। वहीं, 450 से अधिक पुलिस व होमगार्ड जवान तैनात किए जाएंगे। डा. अमित ने बताया कि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए श्रद्धालुओं की स्पेशल बसों को भरवाईं में ही रोक दिया जाएगा। नियमित रूट की बसों को चिंतपूर्णी बस स्टैंड तक आने दिया जाएगा। मालवाहकों में श्रद्धालुओं को आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए चार स्थानों पर पानी पिलाने की व्यवस्था की जाएगी। भरवाईं से मुबारिकपुर तक 40 अस्थायी शौचालय स्थापित किए जाएंगे। मेला क्षेत्र में आग आदि की घटना से निपटने के लिए दो अग्निशमन वाहन भी तैनात रहेंगे। उन्होंने भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए सीडीपीओ और पुलिस विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। कोविड वायरस की रोकथाम के लिए दिशानिर्देश का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। प्रसाद चढ़ाने से संबंधित मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) जल्द जारी की जाएगी।

तीन जगह मिलेगी दर्शन पर्ची

श्रद्धालुओं के लिए दर्शन पर्ची अनिवार्य होगी। यह पर्ची एडीबी भवन, चिंपूर्णी बस स्टैंड पार्किंग व शंभू बैरियर से प्राप्त की जा सकेगी। छोटे वाहनों में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग की व्यवस्था भरवाईं और एडीबी भवन में की जाएगी। भारी वाहनों के लिए भी भरवाईं में ही प्रबंध किया जाएगा।

चिंतपूर्णी अस्पताल में 24 घंटे मिलेंगी स्वास्थ्य सेवाएं

मेले के दौरान श्रद्धालुओं को आपातकालीन चिकित्सा सुविधा सुनिश्चित करवाने के लिए चिंतपूर्णी अस्पताल में 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। वहीं, जलशक्ति विभाग को श्रद्धालुओं के लिए समुचित पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए गए। सफाई का कार्य सुलभ इंटरनेशनल को दिया गया है जिनके 30 कर्मचारी कार्यरत हैं।

ये रहे मौजूद

बैठक में अम्ब के एसडीएम मनेश कुमार यादव, एसएचओ कुलदीप सिंह, बीएमओ राजीव गर्ग, एचआरटीसी देहरा के आरएम भूषण कुमार, ऊना के आरएम सुरेश धीमान, बीओ होमगार्ड धीरज शर्मा, बारीदार सभा के प्रधान रविंदर छिंदा, भूषण कालिया, मंदिर ट्रस्टी ऐश्वर्या शर्मा, अलका संधु व शशि बाला सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.