Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने टैक्स हाट का किया शुभारंभ, यह मिलेगा फायदा

Tax Haat Launch in Himachal प्रदेश में अब टैक्स हाट के माध्यम से सभी हितधारकों की कर से संबंधित जिज्ञासाओं एवं समस्याओं का समयबद्ध उचित तरीके से निष्पादन हो सकेगा। शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सचिवालय में आबकारी एवं कराधान विभाग के टैक्स हाट कार्यक्रम का आगाज किया।

By Virender KumarEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 10:18 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 10:18 PM (IST)
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने टैक्स हाट का किया शुभारंभ, यह मिलेगा फायदा
राज्य सचिवालय में आबकारी एवं कराधान विभाग की यात्रा पर आधारित पुस्तक का विमोचन करते मुख्यमंत्री व अधिकारी। जागरण

शिमला, जागरण संवाददाता। Tax Haat Launch in Himachal, प्रदेश में अब टैक्स हाट के माध्यम से सभी हितधारकों की कर से संबंधित जिज्ञासाओं एवं समस्याओं का समयबद्ध उचित तरीके से निष्पादन हो सकेगा। शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सचिवालय में आबकारी एवं कराधान विभाग के टैक्स हाट कार्यक्रम का आगाज किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि टैक्स हाट कर अनुपालन में सुधार के लिए अग्रणी तंत्र है। कर राष्ट्र के विकास एवं समृद्धि में बहुत अहम भूमिका निभाता है। राजस्व के बिना कोई भी प्रदेश समृद्ध नहीं बन सकता।

loksabha election banner

विभाग की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश का राजस्व वर्ष 1974-75 में 11 करोड़ रुपये से बढ़कर 2020-21 में 7044 करोड़ रुपये हो गया है। टैक्स हाट की घोषणा 2021-22 की बजट घोषणा थी। इसे आज पूरा कर लिया गया है। सरकार ने जीएसटी में व्यापारियों को समय-समय पर कई छूट प्रदान की हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल के दौरान सरकार ने छोटे व मध्यम दर्जे के व्यापारियों को रिटर्न भरने की समयसीमा में भी छूट प्रदान की थी। भविष्य में भी विभाग राजस्व संग्रहण व व्यापारी वर्ग की सुविधा की दिशा में निरंतर प्रयास जारी रखेगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने विभाग के लोगो, टि्वटर, फेसबुक पेज व विभाग की यात्रा पर आधारित पुस्तक का विमोचन भी किया।

कारोबारी आनलाइन उठा सकेंगे समस्याएं

अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी शर्मा ने कहा कि टैक्स हाट कार्यक्रम के तहत हितधारकों की समस्याओं का समाधान तीन चरणों में किया जाएगा। करदाता अपनी समस्या एवं जिज्ञासाओं को विभाग की वेबसाइट के माध्यम से उठा सकते हैं। इसका समाधान संबंधित अधिकारी तय अवधि में करेंगे। आफलाइन माध्यम से समय-समय पर जिला एवं जोनल स्तर पर करदाताओं के साथ संवाद स्थापित कर शिकायतों का निवारण किया जाएगा। विभाग के आयुक्त यूनुस ने विभाग की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी। अतिरिक्त आयुक्त सुनील शर्मा और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.