Move to Jagran APP

राज्य लोक सेवा आयोग में प्रतियोगी परीक्षा आवेदन के साथ अपलोड करने होंगे प्रमाणपत्र, जानिए पूरा मामला

HPPSC Guideline प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) ने सुधारों के सिलसिले को एक कदम आगे बढ़ाते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं में समूची आवेदन प्रक्रिया को आनलाइन कर दिया है। अब किसी भी परीक्षा के लिए केवल आनलाइन आवेदन ही स्वीकार्य होंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 10:06 AM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 10:06 AM (IST)
राज्य लोक सेवा आयोग में प्रतियोगी परीक्षा आवेदन के साथ अपलोड करने होंगे प्रमाणपत्र, जानिए पूरा मामला
अभ्यर्थी को आवेदन के साथ-साथ जरूरी प्रमाणपत्र अपलोड करने होंगे।

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एचपीपीएससी) ने सुधारों के सिलसिले को एक कदम आगे बढ़ाते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं में समूची आवेदन प्रक्रिया को आनलाइन कर दिया है। अब किसी भी परीक्षा के लिए केवल आनलाइन आवेदन ही स्वीकार्य होंगे। इसके लिए अभ्यर्थी को आवेदन के साथ-साथ जरूरी प्रमाणपत्र अपलोड करने होंगे। ऐसा न करने पर आवेदन अस्वीकार्य माना जाएगा। नई व्यवस्था से आयोग को आवेदन और प्रमाण पत्र संभालने की जरूरत नहीं रहेगी। इस प्रकार की व्यवस्था को शनिवार से अधिसूचित कर दिया गया है।

loksabha election banner

अब तय अवधि के बाद आवेदनकर्ता को दस्तावेज जमा करवाने का मौका नहीं मिलेगा। आवश्यक दस्तावेज जमा करवाने के बाद ही भर्ती आवेदन अपलोड किए जा सकेंगे। यदि अभ्यार्थी आवश्यक दस्तावेजों को जमा नहीं करवाते हैं तो उनके आवेदन अपलोड ही नहीं होंगे। सभी भर्ती विज्ञापनों के लिए अब नई व्यवस्था लागू रहेगी।

पुरानी व्यवस्था में अभी तक राज्य लोकसेवा आयोग कई परीक्षाओं के दौरान केंद्रों में ही अभ्यर्थियों से आवश्यक दस्तावेज जैसे आयु, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता और आरक्षण श्रेणी के प्रमाणपत्रों की फोटो कापी को एकत्र करता था। अभ्यर्थियों को परीक्षा के बाद भी दस्तावेज जमा करवाने का समय दिया जाता था। इसी वजह से बीते दिनों परीक्षा से पहले ही इन दस्तावेजों को वेबसाइट पर लाग इन के माध्यम से अपलोड करने की व्यवस्था कर दी थी। जिसके बाद अब नई व्यवस्था को लागू करते हुए लोक सेवा आयोग ने अपलोड के समय ही इस प्रक्रिया को पूरा करने को कहा है।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

  • राज्य लोक सेवा आयोग के सचिव आशुतोष गर्ग का कहना है आवेदन प्रक्रिया में दस्तावेज भी संलग्न करना अनिवार्य कर दिया है। आवेदन पत्र तभी स्वीकार्य रहेगा, जब वह सभी दस्तावेजों के साथ अपलोड किया गया होगा।
  • राज्य लोक सेवा आयोग के अध्‍यक्ष मेजर जनरल डीबीएस राणा का कहना है किसी भी परीक्षा से पहले केंद्र में दस्तावेज लेने का झंझट रहता था। कई बार परीक्षा के उपरांत भी अभ्यर्थी दस्तावेज देने के लिए परेशान रहते थे। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए अब आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज आनलाइन अपलोड करना अनिवार्य रहेगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.