Move to Jagran APP

पुलिस के नाकों पर सीसीटीवी कैमरा की रहेगी नजर

CCTV camera establish on police naka जिला कांगड़ा पुलिस ने निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार नाकों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 04:56 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 09:36 AM (IST)
पुलिस के नाकों पर सीसीटीवी कैमरा की रहेगी नजर
पुलिस के नाकों पर सीसीटीवी कैमरा की रहेगी नजर

धर्मशाला, जेएनएन।  लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत थाना स्तर पर माइक्रो सिक्योरिटी प्लान तैयार किया जा रहा है। इस बाबत आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। डीआइजी संतोष पटियाल ने बताया चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार सुरक्षा प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला के विभिन्न क्षेत्रों में नाके भी स्थापित किए गए हैं तथा नाकों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। उन्होंने कहा निष्पक्ष तथा स्वतंत्र निर्वाचन के लिए नियमित तौर पर चेकिंग भी की जा रही है।

loksabha election banner

पंजाब तथा जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही लोकसभा निर्वाचन-2019 के तहत सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यक बैठकें भी की गई हैं। ईवीएम, वीवीपैट की सुरक्षा के लिए भी उचित कदम उठाए जा रहे हैं। साथ ही स्ट्रांग रूम में चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार आवश्यक सुरक्षा प्रबंध किए जाएंगे। निर्वाचन के लिए सुरक्षा कर्मियों, पैरा मिलट्री फोर्स की तैनाती के लिए भी आवश्यक प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने कहा लोकसभा चुनाव-2019 के दृष्टिगत चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों की अनुपालना में हथियारों के लाइसेंस की जांच के लिए एक जिलास्तरीय स्क्रीङ्क्षनग कमेटी का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कमेटी जमानत पर रिहा हुए व्यक्तियों के शस्त्र लाइसेंस, आपराधिक मामलों की पृष्ठभूमि रखने वाले व्यक्तियों के शस्त्र लाइसेंस, ऐसे व्यक्तियों के शस्त्र लाइसेंस जो बीते चुनावों में किसी भी प्रकार से कानून व्यवस्था प्रभावित करने की स्थिति पैदा करने में लिप्त रहे हैं की स्क्रीङ्क्षनग की जाएगी। आगामी लोकसभा चुनाव के मदेदनजर आदर्श आचार संहिता के दौरान 22 मार्च तक विभिन्न थानों में कुल 7336 लाइसेंसशुदा हथियार जमा किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि लाइसेंसधारकों को 31 मार्च से पहले अपने हथियार जमा करवाने के निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.