Move to Jagran APP

नालागढ़ में फोरलेन के लिए भवन मालिकों को मिला 45 करोड़ का मुआवजा

औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में पहले फोरलेन निर्माण में आ रहे भवन मालिकों को औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद 45 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि आवंटित की जा चुकी है। बद्दी से नालागढ़ तक फोरलेन निर्माण में 415 भवन आ रहे हैं।

By Richa RanaEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 09:12 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 09:12 AM (IST)
नालागढ़ में फोरलेन के लिए भवन मालिकों को मिला 45 करोड़ का मुआवजा
भवन मालिकों को औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद 45 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि आवंटित की जा चुकी है।

नालागढ़, रूप कुमार। औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में पहले फोरलेन निर्माण में आ रहे भवन मालिकों को औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद 45 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि आवंटित की जा चुकी है। बद्दी से नालागढ़ तक फोरलेन निर्माण में 415 भवन आ रहे हैं जिन्हें तोड़ने का कार्य चला हुआ है, वहीं सड़क निर्माण के लिए करीब 2900 पेड़ काटे जाएंगे। सरकारी भूमि से पेड़ों को काटने की मंजूरी मिली है।

loksabha election banner

मानपुरा से नालागढ़ तक 544 पेड़ जबकि किशनपुरा से बद्दी तक 770 पेड़ आते हैं। अब तक करीब 570 पेड़ काटे जा चुके हैं और 120 भवनों को गिराया जा चुका है। वहीं निजी भूमि पर खडे पेड़ों को काटने के लिए भूमालिकों को प्रेरित किया जा रहा है जबकि कुछ लोगों के दस्तावेज विभाग के पास पहुंच गए हैं। वहीं डीपीएफ लैंड पर खड़े पेड़ों के कटान के लिए एफसीए केस बनाया गया है जिसकी मंजूरी मिलते की इसका भी कटान शुरू हो जाएगा। फोरलेन निर्माण की जद में आ रहे भवन मालिकोंं के लिए आए 67 करोड़ मुआवजा राशि में से 45 करोड़ की राशि आवंटित की जा चुकी है। फोरलेन को लेकर इन दिनों सेंटर लाइन लगाने का कार्य चला हुआ है।

फोरलेन में 300 मीटर बढ़े मार्ग की तीन ए की नोटिफिकेशन हो चुकी है और सर्वे के बाद थ्री डी की नोटिफिकेशन होगी। निर्माण को लेकर अब तक 570 पेड़ काटे जा चुके हैं और 120 भवन गिराए गए हैं। ङ्क्षपजौर से नालागढ़ तक बनने वाले लगभग 31.195 किलोमीटर लंबे फोरलेन में हिमाचल के हिस्से बद्दी से नालागढ़ तक लगभग 17.6 किलोमीटर भूमि आती है। जबकि बाकी 13 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा के क्षेत्र में आता है। ङ्क्षपजौर-नालागढ़ फोरलेन में 54.9 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण हुआ है, जिसमें करीब 28 हेक्टेयर हिमाचल व 26 हेक्टेयर जमीन हरियाणा की शामिल है।

गुजरात की पटेल इंफ्रास्टक्चर लिमिटेड कंपनी इस फोरलेन का निर्माण करेगी और इसके निर्माण की समय सीमा अढ़ाई वर्ष रहेगी। फोरलेन निर्माण के दौरान यातयात को सुचारू बनाए रखने के लिए सब वे-सब लाईन्स और अल्टरनेटिव रूटस भी बनाए जाएंगे। सक्षम अधिकारी एवं एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि फोरलेन निर्माण को लेकर भवन मालिकोंं के लिए आए 67 करोड़ मुआवजा राशि में से 45 करोड़ की राशि आवंटित की जा चुकी है। उन्होने कहा कि फोरलेन का कार्य प्रगति पर चला हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.