Move to Jagran APP

केंद्रीय विश्‍वविद्यालय भवन निर्माण के लिए बजट जारी, स्‍थायी परिसर की उम्‍मीद, विद्यार्थी परिषद ने किया स्‍वागत

CUHP Budget केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के लिए 510 करोड़ रुपये का बजट जारी करने का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने स्वागत किया है। विशाल वर्मा ने कहा करीब 12 वर्षों बाद भी हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय अभी तक अपने स्थायी परिसर की ही लड़ाई लड़ रहा है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 11 Feb 2021 01:13 PM (IST)Updated: Thu, 11 Feb 2021 01:13 PM (IST)
केंद्रीय विश्‍वविद्यालय भवन निर्माण के लिए बजट जारी, स्‍थायी परिसर की उम्‍मीद, विद्यार्थी परिषद ने किया स्‍वागत
केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए 510 करोड़ रुपये का बजट जारी करने का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने स्वागत किया है।

धर्मशाला, जेएनएन। CUHP Budget, केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के लिए 510 करोड़ रुपये का बजट जारी करने का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने स्वागत किया है। विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री विशाल वर्मा ने कहा करीब 12 वर्षों बाद भी हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय अभी तक अपने स्थायी परिसर की ही लड़ाई लड़ रहा है। यह प्रदेश की शिक्षा क्षेत्र के लिए बहुत ही चिंतनीय विषय है। हालांकि केंद्रीय विश्वविद्यालय के साथ घोषित आइआइटी मंडी का निर्माण व इसके बाद घोषित आइआइटी व एम्स का अपने भवन निर्माण का कार्य प्रगति पर है। लेकिन पूर्व में सरकारों की राजनीति के कारण हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय राजनीति की भेंट चढ़ता रहा। जिस विश्वविद्यालय के छात्रों को अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए भी आंदोलन करना पड़ता हो, ऐसे में वहां का छात्र कैसी परिस्थितियों में अपनी पढ़ाई कर रहा होगा इसकी कल्पना की जा सकती है।

loksabha election banner

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पिछले 12 वर्षों के लंबे समय से केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थायी परिसर निर्माण को लेकर विभिन्‍न प्रकार की गतिविधियां व आंदोलनों के माध्यम से अपनी आवाज प्रदेश सरकार और केंद्र की सरकार तक पहुंचाने का कार्य कर रही है। हालांकि केंद्र सरकार हर वर्ष केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए राशि जारी करती है। लेकिन प्रदेश की सरकारों तथा विश्वविद्यालय प्रशासन की नाकामियों के कारण उस राशि को उपयोग में न लाने की वजह से वह राशि वापस हो जाती थी।

इतने वर्षों बाद सीयू के भवन निर्माण कार्य के लिए जारी किए गए 510 करोड़ रुपये की राशि की विद्यार्थी परिषद सराहना करती है व स्वागत करती है। केंद्रीय बजट के आने के बाद विद्यार्थी परिषद प्रदेश सरकार से मांग करती है।

केंद्रीय विश्वविद्यालय के भवन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया की औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करते हुए निर्माण कार्य शुरू किया जाए, ताकि आने वाले समय में प्रदेशभर के छात्रों सहित सीयू में पढ़ने वाले छात्रों को उचित सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.