Move to Jagran APP

बीपीए ने बिलिंग में सस्पेंड किए टेंडम उड़ानों के लाइसेंस

संवाद सहयोगी बैजनाथ पैराग्लाइडिग के लिए विश्व प्रसिद्ध बीड़-बिलिग घाटी में एशिया के पहले व‌र्ल्ड कप का आयोजन कर चुकी बिलिग पैराग्लाइडिग एसोसिएशन (बीपीए) ने अपनी अनुशंसा पर दिए टेंडम फ्लाइंग के सभी लाइसेंस को फिलहाल आगामी आदेश तक सस्पेंड कर दिया है। बिलिग पैराग्लाइडिग एसोसिएशन के माध्यम से जारी लाइसेंस के साथ उड़ान भर रहे पैराग्लाइडर पायलट फिलहाल फ्लाइंग नहीं कर पाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 03:41 AM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 03:41 AM (IST)
बीपीए ने बिलिंग में सस्पेंड किए टेंडम उड़ानों के लाइसेंस
बीपीए ने बिलिंग में सस्पेंड किए टेंडम उड़ानों के लाइसेंस

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : पैराग्लाइडिग के लिए विश्व प्रसिद्ध बीड़-बिलिग घाटी में एशिया के पहले व‌र्ल्ड कप का आयोजन कर चुकी बिलिग पैराग्लाइडिग एसोसिएशन (बीपीए) ने अपनी अनुशंसा पर दिए टेंडम फ्लाइंग के सभी लाइसेंस को फिलहाल आगामी आदेश तक सस्पेंड कर दिया है। बिलिग पैराग्लाइडिग एसोसिएशन के माध्यम से जारी लाइसेंस के साथ उड़ान भर रहे पैराग्लाइडर पायलट फिलहाल फ्लाइंग नहीं कर पाएंगे।

prime article banner

बैजनाथ में बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में बीपीए के निदेशक अनुराग शर्मा ने कहा कि बिलिग में जो हादसा हुआ है, उस पायलट का बीपीए से कोई लेना-देना नहीं है। बीड़-बिलिग में कुछ और भी एसोसिएशन व क्लब हैं। उनके माध्यम से भी पायलटों को लाइसेंस जारी होते हैं। तर्क दिया कि बिलिंग पैराग्लाइडिग एसोसिएशन हमेशा सुरक्षा मानकों को प्राथमिकता देती है और किसी भी स्तर पर सुरक्षा मानकों से समझौता नहीं करती है। जो हादसा हुआ है वह दुखदाई है, ऐसे में सुरक्षा को देखते हुए बिलिग पैराग्लाइडिग एसोसिएशन एक बार फिर अपने माध्यम से जारी लाइसेंस का अवलोकन करेगी। जो नियमों के तहत सही नहीं पाए जाएंगे, उन्हें लाइसेंस नहीं दिए जाएंगे। इसके लिए आठ सदस्यीय तकनीकी टीम का गठन किया जा रहा है। टीम में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में नाम चमका चुके एसोसिएशन के सदस्यों को शामिल किया जा रहा है। सदस्य सभी लाइसेंस को फिर से चेक करेंगे। तब तक बीपीए का कोई भी पायलट फ्लाइंग नहीं करेगा। उन्होंने कहा किइससे पहले भी बिलिग पैराग्लाइडिग एसोसिएशन ने पर्यटन विभाग को सूची दी थी और नियमों का उल्लंघन कर रहे कुछ पायलटों के लाइसेंस रद करने की मांग की थी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दो तरह के पैराग्लाइडिग के लाइसेंस रद होने चाहिए। कांगड़ा जिले में लाइसेंस एसोसिएशन के माध्यम से जारी हो रहे हैं और जिला कुल्लू में पायलटों को सिगल लाइसेंस भी जारी कर दिए जा रहे हैं। वहां से लाइसेंस लेकर कई पायलट बिलिग में टेंडम उड़ानें कर रहे हैं जबकि बिलिग की परिस्थितियां कुल्लू के मुकाबले काफी अलग हैं। उन्होंने कहा कि बिलिग पैराग्लाइडिग एसोसिएशन यहां पर एक बार प्री व‌र्ल्ड कप और एक दफा व‌र्ल्ड कप का आयोजन कर चुकी है। ऐसी में बीपीए कहीं भी सुरक्षा मानकों से समझौता नहीं करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.