Move to Jagran APP

पौंग झील क्षेत्र में बर्ड फ्लू को लेकर फिर अलर्ट, 22 प्रवासी पक्षी मृत मिले, प्रशासन ने जारी की एडवायजरी

Bird Flu Alert दो माह के बाद पौंग झील क्षेत्र में फिर से बर्ड फ्लू की आहट होने लगी है। हालांकि इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है कि बर्ड फ्लू है या कुछ और लेकिन फिर से भय का माहौल बन गया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 08:57 AM (IST)Updated: Sat, 27 Mar 2021 08:57 AM (IST)
पौंग झील क्षेत्र में बर्ड फ्लू को लेकर फिर अलर्ट, 22 प्रवासी पक्षी मृत मिले, प्रशासन ने जारी की एडवायजरी
दो माह के बाद पौंग झील क्षेत्र में फिर से बर्ड फ्लू की आहट होने लगी है।

धर्मशाला, जेएनएन। Bird Flu Alert, दो माह के बाद पौंग झील क्षेत्र में फिर से बर्ड फ्लू की आहट होने लगी है। हालांकि इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है कि बर्ड फ्लू है या कुछ और, लेकिन वन विभाग की वन्य प्राणी विंग व स्थानीय लोगों में फिर से भय का माहौल बन गया है। पौंग बांध अभ्यारण्य क्षेत्र के तहत नगरोटा सूरियां बीट में पिछले दो दिन में कुल 22 प्रवासी पक्षी मृत मिले हैं। इसमें वीरवार को 14 और शुक्रवार को आठ प्रवासी पक्षी मृत मिले हैं। वन विभाग के वाइल्ड लाइफ विंग ने मृत पक्षियों के सैंपल जालंधर लैब में भेज दिए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा कि प्रवासी पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई है या फिर कोई ओर वजह है।

loksabha election banner

यहां बता दें कि जनवरी में अंतरराष्ट्रीय रामसर वेटलैंड पौंग बांध में विदेशी परिंदों की मौत बर्ड फ्लू के कारण हुई थी। इस दौरान करीब 20 विदेशी प्रजातियों के 5000 हजार से अधिक परिंदों ने दम तोड़ा था। इस कारण सरकार ने पौंग झील में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके अलावा उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने वन्य प्राणी विभाग व पशुपालन विभाग के अधिकारियों से बैठक कर जिले के चार उपमंडलों इंदौरा, फतेहपुर, जवाली व देहरा में मछली, मुर्गे व अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया था। इसके अलावा पोल्ट्री फार्माें में भी विशेष एहतियात बरतने की सलाह प्रशासन ने दी और पौंग बांध के एक किलोमीटर क्षेत्र को अलर्ट जोन जबकि उसके आगे के क्षेत्र को सर्विलांस जोन बनाया था।

बर्ड फ्लू की आहट के बीच विभाग की ओर से विशेष जांच अभियान शुरू हो गया है, जो लगभग छह माह तक चलेगा। इसी सर्च अभियान के तहत वीरवार व शुक्रवार को 22 परिदें मरे हुए पाए गए हैं।

डीएफओ वाइल्ड लाइफ हमीरपुर राहुल रहाणे ने बताया मृत पक्षियों का निर्धारित प्रोटोकोल के अनुसार सुरक्षित एवं वैज्ञानिक ढंग से निपटा दिया गया है। एहतियात बरते हुए विभाग ने जनहित में एक नोटिस जारी कर दिया है कि कोई व्यक्ति इस क्षेत्र में मृत पड़े पक्षी को हाथों से न छुए। अगर किसी को कोई यहां मरा हुआ पक्षी मिलता है, तो उसकी सूचना तुरंत विभाग को दें। डीएफओ ने बताया कि सावधानी बरतते हुए पौंग बांध क्षेत्र में निगरानी बढ़ा दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.