क्रिसमस व नववर्ष से पहले ताजा बर्फ से निखरे मनाली के पर्यटन स्‍थल, 20 किमी के दायरे में बने ये स्‍नो प्‍वाइंट

Himachal Pradesh Snow Points मनाली घूमने आ रहे पर्यटकों के लिए राहत भरी खबर है। पर्यटकों को अब बर्फ देखने मीलों पैदल नहीं चलना पड़ेगा। पर्यटक गाड़ी में बैठकर मनाली से 20 किलोमीटर की दूरी पर ही बर्फ के दीदार कर सकेंगे।

Rajesh Kumar SharmaPublish: Sat, 04 Dec 2021 02:00 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 03:39 PM (IST)
क्रिसमस व नववर्ष से पहले ताजा बर्फ से निखरे मनाली के पर्यटन स्‍थल, 20 किमी के दायरे में बने ये स्‍नो प्‍वाइंट

मनाली, जसवंत ठाकुर। Himachal Pradesh Snow Points, मनाली घूमने आ रहे पर्यटकों के लिए राहत भरी खबर है। पर्यटकों को अब बर्फ देखने मीलों पैदल नहीं चलना पड़ेगा। पर्यटक गाड़ी में बैठकर मनाली से 20 किलोमीटर की दूरी पर ही बर्फ के दीदार कर सकेंगे। क्रिसमस व न्यू ईयर से पहले ही मनाली व लाहुल के पर्यटन स्थल बर्फ से ढक गए हैं। नौ किलोमीटर लंबी अटल टनल को पार करते ही बर्फ़ीली वादियां पर्यटकों का स्वागत कर रही हैं। अटल टनल रोहतांग का नार्थ पोर्टल पर्यटकों का स्नो प्वाइंट बना है। कुछ ही दूरी पर कोकसर व सिस्सु पर्यटन स्थल भी पर्यटकों  के लिए तैयार है। मनाली के रोहतांग दर्रे सहित गुलाबा, फातरु व हामटा की सुंदरता को बर्फबारी ने चार चांद लगा दिए हैं।

अगर अपने वाहन में आए हैं तो आपको ओर अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। सड़क पर जम रहा पानी और बर्फ आप पर भारी पड़ सकता है। बेहतर तो यही होगा कि किराये में फोर व्हील टैक्सी ले लें और सुरक्षित बर्फीली वादियों में घूमने का आनंद उठाएं। ऐसे करने से आपको अतिरिक्त किराया तो देना पड़ेगा लेकिन आप बर्फ की विभिन्न खेलों का आनंद उठाते हुए सुरक्षित अपने टूअर को यादगार बना सकते हैं। अगर अपने वाहन में जाना चाहते हैं तो ध्यान पूर्वक गाड़ी चलाएं और खिली धूप के बीच ही सफर को प्राथमिकता दें। पुलिस द्वारा जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करें।

पुलिस ने पर्यटकों के हितों के लिए ही दिशा निर्देश जारी किए हैं। पर्यटन स्थलों में ध्यानपूर्वक गाड़ी चलाएं। गाड़ी को चिन्हित स्थान में पार्क करें। सुबह धूप निकलने पर ही होटल से निकलें और धूप छिपने से पहले होटल वापस लौट आएं। पुलिस जवानों के निर्देशों का पालन करें।

पुलिस अधीक्षक लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया मौसम साफ होने की सूरत में ही पर्यटकों को लाहुल के पर्यटन स्थलों में आने की अनुमति होगी। पर्यटकों से आग्रह है कि पुलिस के दिशा निर्देशों का पालन करें। धूप छिपने से पहले सभी पर्यटक अपने ठिकाने की ओर लौट जाएं।

Edited By Rajesh Kumar Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept