Move to Jagran APP

बड़ा भंगाल पहली बार हो रहा पंचायत चुनाव

ग्रामीण संसद के लिए तीन चरणों में होने वाले पंचायतीराज चुनाव में पहली मर्तबा 7700 फीट की ऊंचाई पर स्थित बैजनाथ ब्लॉक की बड़ा भंगाल पंचायत में भी मतदान होगा। इसके लिए मतदान केंद्र बनाया है। जिसके चार सदस्यीय टीम 20 जनवरी को हेलीकॉप्टर से रवाना होगी।

By Vijay BhushanEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 05:50 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 05:50 PM (IST)
बड़ा भंगाल पहली बार हो रहा पंचायत चुनाव
कांगड़ा जिले का बड़ा भंगाल क्षेत्र, जहां पहला बार पंचायत चुनाव हो रही है।

जेएनएन, धर्मशाला : ग्रामीण संसद के लिए तीन चरणों में 17, 19 और 21 जनवरी को होने वाले पंचायतीराज चुनाव में पहली मर्तबा 7700 फीट की ऊंचाई पर स्थित बैजनाथ ब्लॉक की बड़ा भंगाल पंचायत में भी मतदान होगा। इसके लिए बकायदा यहां मतदान केंद्र बनाया गया है। जिसके चार सदस्यीय टीम 20 जनवरी को हेलीकॉप्टर से रवाना होगी। हालांकि ज्यादातर बड़ा भंगाल के लोग बीड़ आ चुके हैं और उनके मताधिकार के लिए यहां मतदान केंद्र भी है व यही सर्दियों की दस्तक के साथ बीड़ पहुंचने वाले लोग मताधिकार करते हैं। लेकिन पंचायतीराज चुनाव में अपने मताधिकार से कोई वंचित न रहे, इसके लिए बड़ा भंगाल में पशुधन के लिए ठहरे लोगों से भी राज्य चुनाव आयोग मतदान करवाने जा रहा है। इसीलिए बकायदा चार सदस्यीय टीम बड़ा भंगाल भेजी जाएगी, जो अंतिम चरण में 21 जनवरी को 264 पंचायतों में होने वाले चुनाव बड़ा भंगाल पंचायत के लिए भी चुनाव संपन्न करवाएंगे। बड़ा भंगाल के लिए 20 जनवरी को हेलीकॉप्टर से जाने वाली टीम को लेकर रविवार, 17 जनवरी को बकायदा हेलीकॉप्टर से रेकी भी की जाएगी। 

loksabha election banner

627 की आबादी में 439 वोटर 

बैजनाथ ब्लॉक की दुर्गम पंचायत बड़ा भंगाल की कुल आबादी 627 है और यहां पर 439 वोटर हैं। जिनमें 227 पुरुष व 212 महिला मतदाता हैं। पंचायत में कुल पांच वार्ड हैं और इस बार प्रधान का पद अनारक्षित है। बड़ा भंगाल में करीब 25 मतदाता हैं, जो मतदान करेंगे। 

बड़ा भंगाल सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक होगा मतदान 

बड़ा भंगाल पंचायत में 21 जनवरी को होने वाले चुनाव में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक मतदान होगा। जिसके बाद पोङ्क्षलग टीम बीड़ वापस आ जाएगी। 

सर्दियों में बीड़ शिफ्ट हो जाते हैं लोग 

सर्दियों के मौसम में बड़ा भंगाल के लोग अमूमन नवंबर से मई माह तक 80 किलोमीटर दूर गांव बीड़ में बनाए अपने आशियानों में रहने आ जाते हैं। इस दौरान अति बुजुर्ग लोग और उनकी देखभाल के लिए चंद परिजन ही गांव में रह जाते हैं, सर्दियों में पंचायत का कार्यालय भी बीड़ से ही चलता है। यहां ठहरे लोग 80 किलोमीटर का पैदल सफर कर बीड़ नहीं पहुंच सकते, क्योंकि भारी बर्फबारी के बाद 4654 मीटर ऊंचा थमसर पास बंद हो चुका है या फिर उन्हें 300 किलोमीटर का लंबा सफर तय कर चंबा के रास्ते से पहुंचना होगा और यह मार्ग भी बर्फबारी से कई जगह बाधित है। इसके चलते जिला प्रशासन बड़ा भंगाल में ठहरे लोगों को मतदान की सुविधा देने के लिए 20 जनवरी को पोङ्क्षलग टीम रवाना करेगा।  

बड़ा भंगाल में ठहरे लोग भी पंचायत चुनाव में मतदान कर सकें, इसके लिए 20 जनवरी को हेलीकॉप्टर से चार सदस्यीय टीम रवाना होगी, जो 21 जनवरी को सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक मतदान करवाकर लौट आएगी। 

 -अश्वनी शर्मा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा। 

बड़ा भंगाल में रुके लोग मतदान में भाग ले सकें, इसके लिए हेलीकॉप्टर से टीम जाएगी। रविवार, 17 जनवरी को हेलीकॉप्टर से जिला प्रशासन की टीम रेकी करेगी। 

-राकेश प्रजापति, जिला निर्वाचन अधिकारी कांगड़ा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.