Move to Jagran APP

शिव मंदिर बैजनाथ से खीर गंगा घाट की तरफ जाने वाली सीढिय़ों की न मरम्मत हुई न ठीक हुई लाइट

कांगड़ा के ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ से खीर गंगा घाट की तरफ जाने वाली दशकों पुरानी सीढिय़ों की अभी तक मरम्मत नहीं हुई है। पुरातत्व विभाग ने इनकी मरम्मत के लिए शिव मंदिर न्यास को काफी समय पहले हरी झंडी भी दे दी थी।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 08:35 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 08:35 PM (IST)
शिव मंदिर बैजनाथ से खीर गंगा घाट की तरफ जाने वाली सीढिय़ों की न मरम्मत हुई न ठीक हुई लाइट
बैजनाथ मंदिर से खीर गंगा घाट की तरफ जाने वाली सीढिय़ों की न मरम्मत हुई न लाइट ठीक हुई। जागरण

बैजनाथ, मुनीष दीक्षित। कांगड़ा जिले के ऐतिहासिक शिव मंदिर बैजनाथ से खीर गंगा घाट की तरफ जाने वाली दशकों पुरानी सीढिय़ों की अभी तक मरम्मत नहीं हुई है। पुरातत्व विभाग ने इनकी मरम्मत के लिए शिव मंदिर न्यास को काफी समय पहले हरी झंडी भी दे दी थी। इसके बावजूद मंदिर न्यास ने कोई कदम नहीं उठाया है। इससे स्थानीय लोगों व श्रद्धालुओं में रोष पनप रहा है। मंदिर परिसर में लगी लाइट भी अभी तक ठीक नहीं हो पाई हैं। कभी दुधिया रोशनी से सराबोर होने वाले इस मंदिर में रात को अंधेरा रहता है, जिससे लोगों को चलने में परेशानी पेश आती है।

loksabha election banner

भारतीय पुरातत्व विभाग मंदिर व यहां बने पार्कों की देखरेख करता है। अन्य व्यवस्था मंदिर न्यास के आयुक्त उपायुक्त, सहायक आयुक्त एसडीएम व ट्रस्टी देखते हैं। मंदिर का चढ़ावा न्यास के अधीन आता है। इसके बावजूद मंदिर में व्यवस्था को ठीक करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। हर बार मंदिर न्यास से जुड़े अधिकारी व ट्रस्ट के सदस्य किसी भी काम के लिए पुरातत्व विभाग की स्वीकृति नहीं मिलने की बात करते थे लेकिन इस बार पुरातत्व विभाग ने खीर गंगा घाट को जाने वाली सीढिय़ों की मरम्मत करने की स्वीकृति दे दी है। स्थानीय लोगों का कहना है कि मंदिर में कई सुविधाओं की कमी है।

खीर गंगा घाट की सीढिय़ों की मरम्मत के लिए पुरातत्व विभाग ने अनुमति दी है। इसमें पुराना पत्थर प्रयोग होगा। विभाग को इसके लिए व्यवस्था करवाने के लिए कहा है। लाइटें भी जल्द ठीक करवाई जाएंगी।

-अनिल शर्मा, मंदिर न्यास सदस्य

मेरे कार्यकाल में अभी मंदिर ट्रस्ट की बैठक नहीं हुई है। जब भी बैठक होगी तो उसमें उक्त सभी मुद्दों को उठाया जाएगा और सभी कार्य जल्द शुरू करवाए जाएंगे।

-सलीम आजम, सहायक आयुक्त एवं एसडीएम बैजनाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.