Move to Jagran APP

अटल टनल का दीदार नहीं खतरे से खाली, सोलंगनाला से साउथ पोर्टल तक 13 जगह हिमस्खलन का खतरा

Atal Tunnel Rohtang अटल टनल बनने से लाहुल घाटी साल भर के लिए मनाली से जुड़ गई है लेकिन राहें अभी भी आसान नहीं हैं। मनाली केलंग के बीच कई जगह हिमस्खलन का खतरा रहता है। सोलंगनाला से अटल टनल तक 13 से अधिक हिमस्खलन स्थान चिह्नित किए गए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 11:00 AM (IST)
अटल टनल का दीदार नहीं खतरे से खाली, सोलंगनाला से साउथ पोर्टल तक 13 जगह हिमस्खलन का खतरा
सोलंगनाला से अटल टनल तक 13 से अधिक एवलांच यानी हिमस्खलन स्थान चिह्नित किए गए हैं।

मनाली, जागरण संवाददाता। अटल टनल बनने से लाहुल घाटी साल भर के लिए मनाली से जुड़ गई है, लेकिन राहें अभी भी आसान नहीं हैं। मनाली केलंग के बीच कई जगह हिमस्खलन का खतरा रहता है। सोलंगनाला से अटल टनल तक 13 से अधिक एवलांच यानी हिमस्खलन स्थान चिह्नित किए गए हैं। 10 साल में इन स्थानों में 600 से अधिक बार हिमस्खलन हो चुका है।

prime article banner

सर्दियों में टनल निर्माण जारी रखने के लिए स्ट्रॉबेग और एफकॉन कंपनी ने सात सदस्यों की रेस्क्यू टीम गठित की थी जो हिमस्खलन पर नजर रखती थी, लेकिन अटल टनल का निर्माण हो जाने का बाद अब कंपनी ने रेस्क्यू टीम हटा दी है। अटल टनल के नार्थ पोर्टल से केलंग तक भी सफर सुरक्षित नहीं है। गुफा होटल, सिस्सू, गोंदला, दालंग, आर्मी कैंप, मूलिंग पुल तांदी पुल सहित कई जगह हिमस्खलन होता है।

हिम एवं अवधाव अध्ययन संस्थान (सासे) की मानें तो 10 साल में इन स्थानों पर 600 से अधिक एवलांच आ चुके हैं। हालांकि सासे की मदद से इस खतरे से बचा जा सकता है, लेकिन उसके लिए प्रशासन को गम्भीरता दिखानी होगी और राहगीरों को भी सतर्क रहना होगा।

बीआरओ ने मनाली केलंग मार्ग सर्दियों में बहाल रखने की बात कही है लेकिन राहगीरों की राहें आसान नही होगी। एवलांच हर समय सफर को जोखिमभरा बनाए रखेगा। स्ट्रॉबेग व एफकॉन कंपनी ने रेस्क्यू टीम हटा दी है। ऐसे में अब लाहुल-स्पीति व कुल्लू प्रशासन को पूरे आधुनिक उपकरणों के साथ अपनी रेस्क्यू टीम गठित करनी होगी ताकि एवलांच से किसी की जान न जा सके।

सोलंगनाला में स्थापित होगी रेस्क्यू टीम : एसडीएम

मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया कि हिमस्खलन के खतरे से निपटने को सोलंगनाला में रेस्क्यू टीम स्थापित जाएगी। हर साल रोहतांग के मढ़ी में रेसक्यू टीम स्थापित होती थी लेकिन अब टनल निर्माण के बाद मढ़ी में जरूरत नहीं रही है। यही टीम सोलंगनाला में स्थापित की जा रही है। बाद में टीम को धुंधी एफकॉन कांप्लेक्स में स्थापित किया जाएगा। सासे की भी मदद ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.