Move to Jagran APP

Atal Tunnel Rohtang: नरेंद्र मोदी करेंगे अटल का सपना साकार, जानिए प्रधानमंत्री का पूरा कार्यक्रम

Atal Tunnel Rohtang भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की सोच और सपना था कि चार महीने तक देश-दुनिया से कटा रहने वाला लाहुल-स्पीति जनजातीय जिला के लोगों को जीवन में पेश आने वाली मुश्किलें दूर होनी चाहिए।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 11:20 AM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 11:20 AM (IST)
Atal Tunnel Rohtang: नरेंद्र मोदी करेंगे अटल का सपना साकार, जानिए प्रधानमंत्री का पूरा कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्‍टूबर को अटल बिहारी वाजपेयी का सपना पूरा करेंगे।

शिमला, जेएनएन। भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की सोच और सपना था कि चार महीने तक देश-दुनिया से कटा रहने वाला लाहुल-स्पीति जनजातीय जिला के लोगों को जीवन में पेश आने वाली मुश्किलें दूर होनी चाहिए। इसीलिए रोहतांग सुरंग अटल की सोच व सपना थी। इस सुरंग निर्माण की पृष्टभूमि वर्ष में तैयार हुई और स्वयं अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2002 में इस का शिलान्यास किया था। उस समय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 60 करोड़ रुपये केलंग के लिए सड़क निर्माण के लिए दिए थे। उसके बाद वर्ष 2010 में यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी ने इस सुरंग निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था और अब सुरंग निर्माण होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सुरंग का उद्घाटन करेंगे।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा जिस तरह की तनाव की स्थिति चल रही है, उसमें अटल रोहतांग सुरंग का उद्घाटन महत्वपूर्ण है। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी साथ होंगे। उन्होंने कहा कि यह महज सुरंग नहीं है, बल्कि सामरिक दृष्टि से इसका महत्व है। इस सुरंग से लाहुल-स्पीति जिला की अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव आएगा। अटल सुरंग से आवाजाही शुरू होने के बाद रोहतांग पूरी तरह से पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित होगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर कहा कि पहले उनका दो दिनों का दौरा प्रस्तावित था। लेकिन अब एक दिन के दौरे के तहत सुबह करीब सवा नौ बजे सासे हेलीपैड पहुंचेंगे। उसके बाद डेढ़ घंटे के कार्यक्रम के दौरान साऊथ पोर्टल यानी सोलंगनाला के साथ सुरंग स्थल पर कार्यक्रम होंगे।

उसके पश्चात अटल सुरंग का उद्घाटन करने के बाद सुरंग से होकर दूसरे छोर नार्थ पोर्टल सिसू पहुंचेंगे। जहां से राज्य पथ परिवहन निगम की बस में लाहुल-स्पीति के लोगों से भरी बस को हरी झंडी दिखाकर साऊथ पोर्टल के लिए रवाना करेंगे। इसके पश्चात सिसू में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। उसके बाद साऊथ पोर्टल सोलंगनाला पहुंचेंगे और जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए दोनों स्थानों पर जनसभा में शारीरिक दूरी का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। सोलंगनाला में सरकार के मंत्री, विधायक मौजूद रहेंगे।

उन्होंने कहा कि अटल सुरंग के दोनों छोर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत कार्यक्रम रहेगा। नाॅर्थ पोर्टल पर तकनीकी एवं जनजातीय विकास मंत्री डाॅक्‍टर रामलाल मार्कंडेय मौजूद रहेंगे। साऊथ पोर्टल पर सासे हेलीपैड में प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए वहां के स्थानीय विधायक एवं सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर मौजूद रहेंगे। उन्होंने अवगत करवाया कि करीब सवा दो बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सासे हेलीपैड से दिल्ली लौट जाएंगे।

यह है प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम

  • 9.15 बजे सासे हेलीपैड पहुंचेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • सीमा सड़क संगठन के विश्राम गृह में 10 मिनट अल्प विराम
  • 10 बजे साउथ पोर्टल उद्घाटन स्थल पहुंचेंगे।
  • 10 बजे से 11.45 बजे के बीच में सीमा सड़क संगठन द्वारा तैयार मेकिंग ऑफ टनल फिल्म देखेंगे और उद्घाटन।
  • 11.55 बजे साउथ पोर्टल से नार्थ पोर्टल यानि सुरंग से केलंग पहुंचेंगे और लाहुल-स्पीति वासियों की बस को हरी झंडी दिखाएंगे।
  • सिसू में 12 बजे से 12.45 बजे तक जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • 1 बजे सोलंगनाला पहुंचेंगे और 40 मिनट तक जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • 2.15 बजे सासे हेलीपैड से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.