Move to Jagran APP

PM Modi In Himachal: पीएम मोदी बोले, कृषि क्षेत्र ही नहीं जहां भी सुधार की जरूरत होगी, उठाएंगे कड़े कदम

Atal Tunnel Rohtang मोदी ने अटल टनल रोहतांग देश को समर्पित करने के बाद रोहतांग सुरंग से सफर कर दूसरे छोर पर लाहुल-स्‍पीति जिला के सिस्‍सू में पहुंचे। यहां पीएम ने स्‍की विलेज के मॉडल को देखा। पीएम मोदी ने सिस्‍सू में जनसभा के बाद सोलंगनाला का रुख किया।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 01:02 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 03:18 PM (IST)
PM Modi In Himachal: पीएम मोदी बोले, कृषि क्षेत्र ही नहीं जहां भी सुधार की जरूरत होगी, उठाएंगे कड़े कदम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अटल टनल रोहतांग देश को समर्पित कर दी।

केलंग, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अटल टनल रोहतांग देश को समर्पित कर दी। इसके बाद रोहतांग सुरंग से सफर कर दूसरे छोर पर लाहुल-स्‍पीति जिला के सिस्‍सू में पहुंचे। यहां पीएम ने स्‍की विलेज के मॉडल को देखा। पीएम मोदी ने सिस्‍सू में जनसभा के बाद सोलंगनाला का रुख किया। करीब 21 मिनट बाद टनल से होते हुए प्रधानमंत्री सुरंग के साउथ पोर्टल पर कुल्‍लू जिला के सोलंग में पहुंचे।

loksabha election banner

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कांग्रेसी स्‍वयं भी सुधार करना चाहते थे। लेकिन वोट की राजनीति के कारण डरते थे। सरकार ने किसानों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए यह सुधार किए हैं, सुधारों की जहां जररूत होगी कदम उठाए जाएंगे।

सवा दस करोड़ किसानों के खाते में करोड़ों रुपये जमा किए गए हैं। हिमाचल के सवा नौ लाख एक हजार करोड़ जमा किए गए हैं। पहले इतना पैसा जमा होता तो पता नहीं कहां कहां पहुंच जाता। लेकिन अब छोटे किसानों के खाते में ये रुपये चले गए। लेकिन कोई हो हल्‍ला नहीं हुआ। पीएम मोदी देवधरा को प्रणाम किया। कोरोना काल के कारण परिचित चेहरों से नहीं मिल पा रहा हूं।

पीएम मोदी ने कहा सदी बदल गई है, सोच भी बदलनी होगी। सभी सरकारी योजनाओं का डिजिटाइजेशन कर दिया गया है। अटल टनल से संभावनाओं के दरवाजे खुल गए हैं।

पीएम मोदी ने सोलंग में कुल्‍लवी भाषा में संबोधन किया। पीएम मोदी ने कुल्‍लू और मनाली के लोगों को अटल टनल रोहतांग के शुरू होने की शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री मोदी ने अनुराग ठाकुर को तीनों जनसभाओं में छोकरा कहकर पुकारा। हमीरपुर में 66 मेगावाट प्रोजेक्ट को स्वीकृति दी गई है।

मोदी ने कहा पैराग्लाइडिंग करना अच्छा तो लगता था, लेकिन पीठ पर उठा कर ही। 11 पैराग्लाइडर के साथ अटल बिहारी वाजपेयी पर पुष्प वर्षा की थी। शाम को अटल जी ने पूछा कि इस तरह का जोखिम क्यों उठाते हो।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा यह देव भूमि है, वीर भूमि है और मैं इस भूमि को नमन करता हूं। राजनाथ सिंह ने कहा कि यहां का आदमी पूरे विश्व से किसी भी मौसम में जुड़ा रह सकता है, कनेक्ट रह सकता है।

कोरोना काल में मोदी का हिमाचल आना कभी नहीं भूल सकते : सीएम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोलंग नाला से बहुत पुरानी गहरी यादें जुड़ी हुई हैं, क्योंकि यहां पर किसी समय यहां पैराग्लाइडिंग करते थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 70 किलोमीटर का सफर कर तीन कार्यक्रमों में लोगों से बात की, उनसे अपना जुड़ाव दिखाया। जयराम ठाकुर ने कहा कि कुल्लू वालों का लाहुल जाना आसान हो गया और लाहुल घाटी के लोगों का कुल्लू आना आसान हो गया। यह सुरंग इस क्षेत्र के लोगों के जीवन में बदलाव लाएगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना काल में आपका हिमाचल आना, प्रदेश के लोग कभी नहीं भूल सकते।

पीएम मोदी ने सिस्‍सू में जनसभा के दौरान अधीर रंजन पर निशाना साधते हुए अनुराग ठाकुर काे फिर से हिमाचल का छोकरा कह कर संबोधन किया। मोदी ने कहा यहां लंबा सफर कर पहुंचता था, सर्दी में यहां की दवाई पढ़ाई कैसे बंद होती थी, भलीभांति जानता हूं। पीएम मोदी ने ठाकुर सेन नेगी को याद किया। ठाकुर सेन नेगी ने मुझे इस क्षेत्र को समझने में मदद की। पीएम मोदी 1997 में हिमाचल भाजपा के प्रभारी रहे हैं, उस दौरान इन्‍होंने हिमाचल को बारीकी से देखा है।

यह भी पढ़ें: Atal Tunnel Rohtang: इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के लिए अध्‍ययन का विषय बनेगी अटल टनल, पढ़ें खबर

यहां के पहाड़ अटल को लोकप्रिय थे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के मित्र टशी दवा का संकल्प पूरा हुआ। लाहुल के लोगों की नई सुबह हुई है। पांगी वालों का सफर पांच घंटे कम हुआ। सर्दियों में मरीजों को संशाधनों की कमी में जीवन से हाथ धोते देखा है। माेदी ने कहा लाहुल का आलू, मटर गोभी खराब नहीं होंगी।

मोदी ने कहा अब लाहुल का आलू, मटर और गोभी खराब नहीं होंगी। चंद्रमुखी आलू को नई मार्केट मिलेगी, मेरी भी पसंद हैं। काला जीरा व केसर की खेती बढ़ेगी। अब पलायन नहीं टनल से लौट कर आने का मार्ग प्रशस्त किया है। बौद्ध शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। ताबो तक लोगों की पहुंच आसान होगी। देश के हर व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Atal Tunnel Inauguration: देरी से टनल निर्माण की लागत तीन गुणा बढ़ी, सेना की जरूरतों को नहीं समझा गया

ऐसे क्षेत्र के लोगों को उनके नसीब पर छोड़ दिया था। अब योजना वोट के आधार पर नहीं बनती। बदलाव का प्रमाण लाहुल है। 18000 गांव अंधेरे से मुक्‍त हुए। सबको बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले सरकार इसके लिए प्रयत्नशील है। लाहुल व पांगी के लोगों को बधाई दी। देश की जनता से अपील कोरोना से खुद का बचाव करें।

सीमा पर रहने वाले का सहयोग किसी बलिदान से कम नहीं : राजनाथ सिंह

सिस्‍सू में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा छह साल में मोदी ने भारत का मस्तिष्क दुनिया में ऊंचा किया है। हिमाचल देवभूमि ही नहीं शौर्य भूमि भी है। मेजर सोमनाथ, मेजर थापा, विक्रम बत्तरा की भूमि है। हिमाचल की धरती से भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष है। रोहतांग टनल शुरू होने के बाद लाहुल पूरी ताकत से आगे बढ़ेगा। अब राशन की कमी नहीं सताएगी, भंडारण नहीं करना पड़ेगा। लाहुल से व्यापार अब मनाली तक नही देशभर में होगा। चीन की सीमा पर देश के जवान खून व पसीना बहा रहे हैं। सीमा पर रहने वाले का सहयोग किसी बलिदान से कम नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.