Move to Jagran APP

फोर व्‍हील ड्राइव वाहनों के लिए अटल टनल और लाहुल बहाल, बर्फ में ड्राइविंग करते समय बरतें ये सावधान‍ियां

New Year Celebration Himachal नए साल का जश्‍न मनाने मनाली और लाहुल आ रहे पर्यटकों के लिए खुशी की खबर है। अटल टनल रोहतांग फार व्हील ड्राइव वाहनों के लिए बहाल हो गई है। ताजा बर्फबारी के बाद सड़क में जोखिम बढ़ गया है

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Wed, 29 Dec 2021 01:40 PM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 03:08 PM (IST)
फोर व्‍हील ड्राइव वाहनों के लिए अटल टनल और लाहुल बहाल, बर्फ में ड्राइविंग करते समय बरतें ये सावधान‍ियां
अटल टनल रोहतांग फार व्हील ड्राइव वाहनों के लिए बहाल हो गई है।

मनाली, जागरण संवाददाता। New Year Celebration Himachal, नए साल का जश्‍न मनाने मनाली और लाहुल आ रहे पर्यटकों के लिए खुशी की खबर है। अटल टनल रोहतांग फार व्हील ड्राइव वाहनों के लिए बहाल हो गई है। ताजा बर्फबारी के बाद सड़क में जोखिम बढ़ गया है, जिस कारण फार व्हील ड्राइव वाहनों को छोड़ सभी पर्यटक वाहनों के लिए अटल टनल बंद कर दी है। लाहुल स्पीति पुलिस ने घाटी में आने वाले सैलानियों को गाइडलाइन जारी की है। लाहुल घाटी हालांकि पर्यटकों के लिए बहाल है। लेकिन सड़क में बर्फ जम रही है, जिस कारण वाहन चलाना जोखिम से भरा है। खतरे से अनजान पर्यटकों को नुकसान हो सकता है। इसी नुकसान को देखते हुए पर्यटकों को प्रशासन ने सोलंगनाला से आगे जाने पर रोक लगाई है। लाहुल में होटल बुकिंग करने वाले पर्यटक घाटी में फ़ॉर व्हील ड्राइव वाहनों में ही आ जा सकते हैं।

loksabha election banner

एसपी लाहुल स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि अभी केवल फोर व्हील ड्राइव पर्यटक वाहनों और टैक्सियों को अटल सुरंग रोहतांग के माध्यम से लाहुल घाटी में प्रवेश करने की अनुमति है। पर्यटक वाहनों को सुबह दस से दोपहर बाद तीन बजे तक अनुमति दी गई है। पांगी और लाहुल घाटी के वाहनों को भी अनुमति है। दक्षिण पोर्टल पर कुछ जगह पर ब्लैक आइसिंग हैं, इसलिए सभी से अनुरोध है कि सफर संभल कर करें। सभी वाहन चालक सुरक्षित शीतकालीन ड्राइविंग आदतों का पालन करें।

फिर लौटे फोर व्हील ड्राइव वाहनों के दिन

90 के दशक में मनाली शहर में फोर व्हील ड्राइव वाहन ही चलते थे, जबकि अन्य वाहनों के पहिये दिसंबर, जनवरी, फरवरी व मार्च महीने के लिए जाम हो जाते थे। लेकिन 1998 के बाद बर्फ़बारी का क्रम कम होता गया और फोर व्हील ड्राइव वाहनों की वैल्यू कम होती गई। अटल टनल बनने के बाद लाहुल पहुंचना तो आसान हो गया है। लेकिन माइनस तापमान ने सड़कों को जाम कर दिया है। हालात ने फिर से फोर व्हील ड्राइव वाहनों की महत्ता को बढ़ा दिया है। इस साल फोर व्हील ड्राइव वाहनों की मदद से ही टैक्सी चालक सैलानियों को बेहतरीन सेवा दे रहे हैं। बर्फ में जब सभी वाहन सोलंगनाला से आगे नहीं जा पा रहे हैं तो ये फोर व्हील ड्राइव वाहन ही लगातार बर्फ में भी चल रहे हैं और चोखी कमाई भी कर रहे हैं।

क्या है फोर व्हील ड्राइव वाहन और इसका महत्व

फोर व्हील ड्राइव, जिसे 4x4 व 4WD भी कहा जाता है। आम वाहन के दो पहिये ही इंजन की मदद से घूमते हैं जबकि फ़ॉर व्हील ड्राइव वाहन के चारों पहिये इंजन की मदद से घूमते हैं। फार व्हील ड्राइव वाहन आम वाहन से अधिक क्षमता वाले होते हैं।

ये सावधानियां बरतें

सड़क पर बर्फ जमी हो तो इस दौरान ड्राइविंग से परहेज करना ही उचित रहता है। लेकिन जरूरी होने पर फोर वाई फोर वाहन में सफर करें। सड़क पर बर्फ ज्‍यादा होने पर टायर में लोहे चेन की बांधकर ही वाहन चलाएं। यदि आपको बर्फ में गाड़ी चलाने का अनुभव नहीं है तो जोखिम न उठाएं व टैक्‍सी में ही सफर को तवज्‍जो दें। सुबह व शाम को सफर नहीं करना चाहिए, क्‍योंकि इस दौरान तापमान और गिर जाता है, जिससे बर्फ ठोस हो जाती है। जिस पर फोर वाई फोर वाहन के भी स्किड होने का खतरा रहता है। लाहुल में प्रशासन ने सुबह दस से तीन बजे तक ही सफर की अनुमति दी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.