Move to Jagran APP

अब हींग की खुशबू से महकेगा भारत, जानें कैसे की जाती है तैयार

आइएचबीटी पालमपुर में ईरान से हींग के बीज मंगवाकर इसकी पौध तैयार की हैं हिमाचल लेह-लद्दाख व उत्तराखंड में इनकी खेती की जाएगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 08:17 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 08:59 AM (IST)
अब हींग की खुशबू से महकेगा भारत,  जानें कैसे की जाती है तैयार
अब हींग की खुशबू से महकेगा भारत, जानें कैसे की जाती है तैयार

पालमपुर, शारदा आनंद गौतम। भारतीय मसालों में हींग का अहम  स्थान है और इसका स्वाद हर व्यंजन में मिलता है। अब भारत हींग की खुशबू से महकेगा। यह संभव  होगा हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (आइएचबीटी) पालमपुर की बदौलत। संस्थान ने ईरान से हींग का बीज मंगवाने के बाद इसके पौधे तैयार किए हैं और इन्हें किसानों को मुहैया करवाया जाएगा।

loksabha election banner

हिमाचल और देश के पहाड़ी राज्यों में हींग की खेती की अपार संभावनाएं हैं। संस्थान नर्सरी में तैयार पौधों को जल्द किसानों को उपलब्ध करवाएगा। हींग का प्रयोग प्रमुख तौर पर दवा और मसाले के रूप में किया जाता है। पाचन तंत्र, सर्दी-जुकाम से निपटने के लिए भी हींग रामबाण है। इसके अलावा आयुर्वेदिक दवाओं में भी इसका प्रयोग किया जाता है। 

एनबीपीजीआर से ली है अनुमति

नेशनल ब्यूरो ऑफ प्लांट जेनेटिक्स रिसोर्स (एनबीपीजीआर) से किसी भी विदेशी फसल को देश में लाने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है। यह संस्थान देखता है कि जिस फसल के बीज को लाया जा रहा है वह यहां की आबोहवा सहन कर सकता है या नहीं। साथ ही यह भी देखा जाता है कि इससे कोई बीमारी तो संबंधित क्षेत्र में नहीं होगी। आइएचबीटी पालमपुर एनबीपीजीआर की देखरेख में चयनित किसानों से ही हींग के पौधे लगवाएगा। संस्थान ने इस बाबत अनुमति भी ले ली है।

भारत में 1145 टन हींग का किया जाता है आयात

भारत में हींग का विदेशों से आयात किया जाता है। अकेले अफगानिस्तान से ही 77 मिलियन यूएसडी हींग आयात किया जाता है। इसके अलावा ईरान और उज्बेकिस्तान से भी इसे मंगवाया जाता है। इसका उत्पादन ठंडे क्षेत्रों में होता है। बाजार में हींग 35 से 40 हजार रुपये प्रति किलो बिकता है।

भारत सरकार के सहयोग से आधिकारिक तौर पर सभी औपचारिकताओं को पूरा कर हींग के बीज ईरान से मंगवाए हैं। वर्ष 2015 से इसके लिए प्रयास आरंभ किए थे। अब संस्थान ने नर्सरी में पौधों को तैयार किया है। पौधे की ऊंचाई एक से डेढ़ मीटर होती है। संस्थान लाहुल स्पीति में पौधों को विशेष तौर पर तैयार कर रहा है। हिमाचल के लाहुल-स्पीति व भरमौर, लेह-लद्दाख और उत्तराखंड में किसानों को खेती करने के लिए

हींग के पौधे मुहैया करवाए जाएंगे। 

-डॉ. संजय कुमार, निदेशक हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान पालमपुर

कैसे तैयार होते हैं पौधे

बीज से पौधे को तैयार होने में चार से पांच साल लगते हैं। नीचे वाला भाग भूमि के अंदर रहता है और यह गाजर की तरह होता है। इसके रस से हींग बनाया जाता है। रस सुखाने के बाद ठोस पदार्थ बन जाता है। एक पौधे से करीब सौ से तीन सौ ग्राम हींग तैयार किया जाता है।

इन रोगों में कारगर है हींग

  • हींग पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे पेट दर्द, गैस अपच और कब्ज में फायदेमंद है
  • हींग  के  में घोलकर एनिमा लेने से पेट के कीड़े निकल जाते हैं।
  • दांतों में कीड़ा लगने पर दांत के  नीचे हींग की डली रखकर सो जाने से दांतों के कीड़े नष्ट हो जाते हैं।
  • हींग दाद, खाज, खुजली जैसे चर्म रोगों को ठीक कर देती है। 
  • बवासीर की समस्या होने पर हींग का लेप लगाने से आराम मिलता है।

आग से बचाएगा ‘द फायर वॉरियर’, जानिये कैसे करेगा काम

Maharashtra: किसान ने लिखा राज्यपाल को खत, कहा मुझे बना दो सीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.