Move to Jagran APP

सीयू के लिए 740.79 करोड़ रुपये मंज़ूर: अनुराग ठाकुर

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के देहरा व धर्मशाला में बनने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर के लिए वित्त मंत्रालय द्वारा कुल 740.79 करोड़ रुपये की मंज़ूरी मिलने पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया है।

By Richa RanaEdited By: Published: Sat, 13 Mar 2021 03:13 PM (IST)Updated: Sat, 13 Mar 2021 03:13 PM (IST)
सीयू के लिए 740.79 करोड़ रुपये मंज़ूर: अनुराग ठाकुर
केंद्रीय विश्वविद्यालय को 740.79 करोड़ रुपये की मंज़ूरी मिलने पर अनुराग ठाकुर ने नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया।

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय वित्त एवं कंपनी मामले राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के देहरा व धर्मशाला में बनने वाले केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर के लिए वित्त मंत्रालय द्वारा कुल 740.79 करोड़ रुपये की मंजूरी मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया है।

loksabha election banner

अनुराग ठाकुर ने कहा हिमाचल प्रदेश के छात्रों को प्रदेश के अंदर गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए साल 2010 से ही मैं प्रदेश में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए प्रयासरत हूं। अब जल्द ही हिमाचल के छात्रों को अच्छी शिक्षा और बेहतर भविष्य के लिए राज्य से बाहर का रुख नहीं करना पड़ेगा।

क्योंकि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के देहरा विधानसभा एवं कांगड़ा के धर्मशाला में सीयू निर्माण के लिए वित्त मंत्रालय ने प्रस्तावित 740.79 करोड़ रुपये की मंज़ूरी दे दी है । लंबे संघर्ष व इंतज़ार के बाद प्रदेश के लाखों छात्रों व हम सब का सपना साकार होने जा रहा है। इस मंज़ूरी के लिए मैं प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करता हूं।

  बकौल अनुराग, ' हिमाचल में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए 2020-21 से तीन वर्षों की टाइमलाइन अर्थात् 2022-23 प्रस्तावित है जिसकी लागत कुल 740.79 करोड़ रुपये की राशि प्रस्तावित थी। 740.79 करोड़ रुपए की इस राशि में 512.37 करोड़ रुपये देहरा व धर्मशाला में स्थायी कैंपस के निर्माण के लिए व 210.55 करोड़ रुपए रखरखाव पर खर्च होंगे।

2020-21 से 2022-23 की अवधि के दौरान बजट अनुदान से विश्वविद्यालय को 512.37 करोड़ की धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। हिमाचल प्रदेश की यह यूनिवर्सिटी भारत को एक कुशल कार्यबल और ज्ञान आधारित समाज के निर्माण में मदद करेगी ऐसा मुझे पूर्ण विश्वास है”

केंद्रीय राज्‍यमंत्री के मुताबिक, केंद्र व हिमाचल प्रदेश की डबल इंजन की भाजपा सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए कटिबद्ध है और हम आपसी समन्वय से इस दिशा में कार्यरत हैं। हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय विश्वविद्यालय का निर्माण हो व हमारे छात्रों को प्रदेश के अंदर ही उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा का मार्ग प्रशस्त हो ये हम सभी की इच्छा है और यह मंजूरी इस स्वप्न को साकार करने की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.