Move to Jagran APP

इटली में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा कांगड़ा का अमित

sunhet Amit Select in Indian Hockey Team अमित सोनी इटली में होने जा रही यूरोपियन मास्टर्स गेम्स में हॉकी में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 05:45 PM (IST)Updated: Sun, 21 Apr 2019 05:45 PM (IST)
इटली में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा कांगड़ा का अमित
इटली में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा कांगड़ा का अमित

ढलियारा, जेएनएन। जिला कांगड़ा के राजकीय महाविद्यालय ढलियारा के पूर्व छात्र अमित सोनी इटली में होने जा रही यूरोपियन मास्टर्स गेम्स में हॉकी में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। ये गेम्स इटली के टुरीन शहर में 24 जुलाई से चार अगस्त तक होंगी। देशभर से इस टीम के लिए 18 खिलाडिय़ों का चयन किया गया है। इन गेम्स में 35 साल से ज्यादा के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। मूल रूप से सुनहेत (देहरा) के रहने वाले अमित इन दिनों एयर एशिया इंडिया लिमिटेड नई दिल्ली एयरपोर्ट में मैनेजर हैं। खिलाडिय़ों का चयन पिछले दिनों देहरादून में हुई राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता के बाद किया गया है। गेम्स की तैयारी के लिए आने वाले दिनों में जालंधर, लुधियाना, देहरादून या दिल्ली में कैंप लगेगा।

loksabha election banner

स्पोटर्स हॉस्टल नादौन से की थी शुरूआत

अमित ने बताया कि उन्होंने स्पोटर्स हॉस्टल नादौन से खेलों की शुरूआत की थी। यहां 1997 में दाखिला लेने के बाद उन्होंने अंडर-14, अंडर-17 और अंडर-19 में राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। 2003 में ढलियारा कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई करते वक्त वे 2001, 2002 और 2003 में इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में एचपीयू शिमला की तरफ से खेल चुके हैं। एक-एक बार वह ओपन नेशनल और सीनियर नेशनल में भी हिमाचल की तरफ से खेल चुके हैं। उनके पिता रामरक्षक सोनी शिक्षा विभाग से पीटीआई के तौर पर सेवानिवृत्त हुए हैं। बडे भाई वरुण सोनी हैंडबॉल के राष्ट्रीय खिलाड़ी रहे हैं। पिता व भाई ने ही खेलों के प्रति उनमें लगाव पैदा किया। माता राज सोनी और पत्नी मनदीप कौर सोनी से उन्हें दोबारा मैदान में उतरने के लिए प्रेरित किया। परिवार की प्रेरणा से ही वह इस टीम में जगह बना पाए हैं।

प्रिंसिपल बोलीं, हमारे लिए गर्व की बात

ढलियारा कॉलेज प्राचार्य प्रो. मधु शर्मा ने अमित को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। उनका कहना है कि कॉलेज के पुराने छात्र का यहां पहुंचना संस्थान के लिए गर्व की बात है। अन्य छात्रों को भी इससे प्रेरणा मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.