Move to Jagran APP

मार्च 2021 तक टोकन टैक्स व एसआरटी हो माफ

संवाद सहयोगी धर्मशाला अनलॉक-थ्री पहली अगस्त से शुरू हो गया है लेकिन अभी भी 35 फीसद बसों क

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 09:23 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 09:23 PM (IST)
मार्च 2021 तक टोकन टैक्स व एसआरटी हो माफ
मार्च 2021 तक टोकन टैक्स व एसआरटी हो माफ

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : अनलॉक-थ्री पहली अगस्त से शुरू हो गया है, लेकिन अभी भी 35 फीसद बसों के पहिये जिला कांगड़ा में नहीं घूमे हैं। बहरहाल, दोनों ही यूनियनों का तर्क है कि अब भी लोग कोरोना के खौफ में हैं और आवश्यक होने पर ही सफर कर रहे हैं। यूनियनों के मुताबिक उन्होंने सरकार के आदेशानुसार लोगों को बस सुविधा मुहैया करवाने के लिए बसें शुरू की हैं। हालांकि शुरूआत में पहली जून को शुरू हुई थी, तो उस दौरान जेब खर्च भी नहीं निकल रहा था। दोनों यूनियनों की मांग सरकार से यही है कि मार्च, 2021 तक टोकन टैक्स व स्पेशल रोड टैक्स यानी एसआरटी माफ किया जाए, जो 31 जुलाई तक किया था। इसके अलावा दूसरी मांग यूनियनों की वैकअप पैकेज की है, ताकि वह अपनी बसों से संबंधित रोजगार को पुर्नजीवित कर सके। उधर, बात की जाए हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के धर्मशाला डिपो की तो यहां 45 रूटों पर बसें चल रही हैं। जिनकी प्रति किलोमीटर आय में बढ़ोतरी जरूर हुई है। कितनी दौड़ रही बसें, दोनों यूनियनों के अलग-अलग तर्क

loksabha election banner

मौजूदा समय में जिला कांगड़ा कितनी निजी बसें दौड़ रही हैं, इसको लेकर दोनों यूनियनों के तर्क अलग-अलग हैं। एक यूनियन के मुताबिक 300 तो दूसरी यूनियन के मुताबिक 600 बसें दौड़ रही हैं। जिला कांगड़ा में कुल 900 निजी बसें हैं। सरकार करे मार्च, 2021 तक टैक्स माफ

कोरोना के कारण अब भी कम संख्या में लोग यात्रा को निकल रहे हैं। इस कारण उन्हीं रूटों पर ऑपरेटर बस को चला रहे हैं जहां यात्रियों की संख्या है। सरकार मार्च, 2021 तक टोकन टैक्स व एसआरटी माफ करे और वैकअप पैकेज दे।

-रवि दत्त शर्मा, अध्यक्ष जिला कांगड़ा बस ऑपरेटर वेलफेयर यूनियन। टैक्स माफी के साथ सरकार दे वैकअप पैकेज

सरकार टैक्स माफी के साथ वैकअप पैकेज भी दे, ताकि बस संचालक अपने रोजगार को पुर्नजीवित कर सकें। जहां तक यात्रियों की बात है तो कोरोना के नए मामले आने से लोग फिर से यात्रा को कतराने लगे हैं।

-हैप्पी अवस्थी, अध्यक्ष जिला कांगड़ा बस ऑपरेटर यूनियन। बस संचालकों का टोकन टैक्स व एसआरटी 31 जुलाई, 2020 तक माफ किया गया था और ये अवधि शुक्रवार को खत्म हो गई है। आगे टैक्स में माफी मिलेगी या नहीं ये सरकार तय करेगी।

-कै. जेएम पठानिया, निदेशक परिवहन विभाग हिमाचल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.