Move to Jagran APP

ढलियारा में 1500 लोगों ने ली पहली डोज, पीएचसी के तहत चार हेल्थ सेंटर में हो रहा टीकाकरण

Vaccination Centersपिछले डेढ़ साल से पूरा विश्व कोरोना महामारी की चपेट में है। भारत में भी इस महामारी ने बीते वर्ष भी खूब कहर बरपाया था और इस साल भी कहर बरसाना शुरू कर दिया है। हर रोज कई जाने इस महामारी की भेंट चढ़ रही हैं।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 02:31 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 02:31 PM (IST)
ढलियारा में 1500 लोगों ने ली पहली डोज, पीएचसी के तहत चार हेल्थ सेंटर में हो रहा टीकाकरण
ढलियारा पीएचसी में ही 1500 व्यक्तियों को पहली डोज़ वैक्सीन की लगाई जा चुकी है।

ढलियारा, संवाद सहयोगी। Vaccination Centers, पिछले डेढ़ साल से पूरा विश्व कोरोना महामारी की चपेट में है। भारत में भी इस महामारी ने बीते वर्ष भी खूब कहर बरपाया था और इस साल भी कहर बरसाना शुरू कर दिया है। हर रोज कई जाने इस महामारी की भेंट चढ़ रही हैं। लेकिन इस वर्ष सरकार के प्रयासों से इस महामारी को रोकने के लिए वैक्सीन बना ली गई है। पहले यह  वैक्सीन 60 साल के ऊपर के व्यक्तियों को लगाई जा रही थी। फिर 45 वर्ष से 60 वर्ष के बीच के व्यक्तियों का लगाई जा रही है। और अब यह वैक्सीन 18 साल से ऊपर के सभी व्यक्तियों को लगाई जाएगी।

prime article banner

इस मुहिम में ढलियारा पीएचसी के अंतर्गत अकेले ढलियारा में ही पंद्रह सौ व्यक्तियों को पहली डोज़ व 250 व्यक्तियों को दूसरी डोज़ भी इस वैक्सीन की लगाई जा चुकी है। वही ढलियारा पीएचसी के साथ आठ सब सेंटर जुड़े हैं। उनमें से चार में वैक्सीन लगाई जा रही है। हेल्थ सब सेंटर घियोरी बड्डल बेह कड़ोआ आदि में करीब 600 लोगों को यह वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

यह जानकारी पीएचसी ढलियारा में तैनात डॉ रजत ने दी। उन्होंने लोगों से अपील की कि मास्क जरूर पहने व हाथों को सैनिटाइज करें। शारीरिक दूरी के नियम का पालन करें और ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवाएं, ताकि इस महामारी से बचा जा सके।

बिना पहचान पत्र के भी वैक्सीन लगवाने की व्यवस्था करे सरकार

ज्वालामुखी। ज्वालामुखी व आसपास के क्षेत्रों में कई लोग ऐसे भी पाए जा रहे हैं। जिनके पास न तो आधार कार्ड है और न ही उनके पास कोई अन्य आइडी कार्ड है। जिससे वे लोग टीकाकरण से वंचित चल रहे हैं। यदि ऐसे लोग समाज के हर क्षेत्र में होंगे तो शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के सरकारी दावे किस तरह से पूरे हो सकते हैं और किसी प्रकार की कमी ना रह जाए इसलिए सरकार और प्रशासन ऐसे लोगों के लिए भी कोई रास्ता निकालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.