Move to Jagran APP

भोरंज में अड़चन तो जाहू में खोलें अग्निशमन केंद्र

भोरंज उपमंडल के भकरेड़ी में भूमि की समस्या के कारण दस सालों से अग्निशमन केंद्र नहीं खुली पाया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 09:21 PM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 06:15 AM (IST)
भोरंज में अड़चन तो जाहू में खोलें अग्निशमन केंद्र
भोरंज में अड़चन तो जाहू में खोलें अग्निशमन केंद्र

-दस साल से भोरंज में नहीं खुला पाया दमकल विभाग का केंद्र

loksabha election banner

-जाहू में सरकारी भूमि पर अग्निशमन केंद्र खोलने के पंचायत प्रतिनिधियों ने की मांग।

दीनानाथ शास्त्री, जाहू

भोरंज उपमंडल के भकरेड़ी में भूमि की समस्या के कारण दस साल से अग्निशमन केंद्र नहीं खुल पाया है। पंचायत प्रतिनिधियों ने सरकार से मांग की है कि अगर भोरंज के भकरेड़ी में अग्निशमन केंद्र खोलने में अड़चन है तो जाहू में प्राथमिकता के आधार पर अग्निशमन केंद्र खोला जाए।

जाहू तीन जिलों हमीरपुर, बिलासपुर और मंडी जिला का संगम स्थल है। अग्निकांड होने पर अग्निशमन विभाग की गाड़ियां 25 से 35 किलोमीटर दूर से पहुंचती है तब तक सब कुछ स्वाह हो जाता है। भोरंज के भकरेड़ी में पिछले दस साल से अग्निशमन केंद्र खोलने की प्रकिया चल रही है, लेकिन भूमि की प्रकिया की फाइलें अभी तक दफ्तरों के चक्कर में फंसी हुई हैं।

पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों को कहना है कि भोरंज उपमंडल के जाहू पंचायत में काफी सरकारी भूमि है। जाहू में अग्निशमन केंद्र खोलने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इसके लिये सरकार जाहू में सर्वे करवाना चाहिए।

इन पंचायतों को मिलेगी सुविधा

हमीरपुर जिले के भोरंज उपमंडल की जाहू, मुंडखर, भकेहड़ा, कड़ोहता, झरलोग, खरवाड़, पट्टा, नंधन, बाहन्वीं, लगमन्वीं, लुद्दर महादेव, बडैहर, धमरोल, धिरड़, भोरंज सधिरयाण, भलवानी, घुमारवीं उपमंडल की कोट, हटवाड़, देहरा, बम्म, पंतेहड़ा, हंबोट, सरकाघाट उपमंडल की भांबला, खुडला, बल्द्वाड़ा, खनोट, सुलपुर.बही, पौंटा, कोलनी, ढलवान व पटडीघाट सहित 30 पंचायतों को सुविधा होगी।

--------

जाहू में अग्निशमन केंद्र खोलने में कोई अड़चन नहीं है। तीन जिलों की करीब 30 ग्राम पंचायतों के लोगों को जाहू से अग्निशमन केंद्र की सुविधा मिल सकती है। इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को प्रस्ताव भेजा गया है।

-राजू राम, जाहू पंचायत प्रधान। अग्निकांड होने से 35 किलोमीटर दूर हमीरपुर से गाड़ी पहुंचती है तब तक आग से सब कुछ नष्ट हो जाता है। जाहू में ही अग्निशमन केंद्र प्राथमिकता के आधार पर खोला जाए।

-संजीव अंगारिया, भलवानी पंचायत प्रधान। जाहू नादौन के बाद हमीरपुर जिला का सबसे बड़ा व्यापारिक केंद्र है। यहां से सरकार को लाखों रुपये का राजस्व जाता है। व्यापारिक दृष्टि को देखते हुए जाहू में अग्निशमन केंद्र खोलना अति आवश्यक है। व्यापार मंडल ने मुख्यमंत्री व स्थानीय विधायक कमलेश कुमारी से मांग की है।

-सूरत सिंह चौहान, जाहू व्यापार मंडल के अध्यक्ष। जाहू में अग्निशमन केंद्र खुलने से हमीरपुर, मंडी व बिलासपुर जिला की साथ लगती पंचायतों के ग्रामीणों को राहत मिलेगी। जाहू में सरकारी भूमि की कोई कमी नहीं है। सरकार को प्राथमिकता के आधार पर जन सुविधा के लिए अग्निशमन केंद्र खोलना चाहिए।

-विजय कुमार, हटवाड़ देहरा। अग्निशमन केंद्र खोलना बहुत जरूरी है। पंचायत में हुई अग्निकांड से काफी नुकसान हुआ है, जब तक हमीरपुर से गाड़ी पहुंचती है तो सब कुछ जल कर राख हो जाता है। जाहू में प्राथमिकता के आधार पर अग्निशमन केंद्र खोलने की मांग की उठाई जा रही है।

-नरेश ठाुकर, झरलोग पंचायत प्रधान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.