Move to Jagran APP

लझियाणी में दस लाख से बन रही पंचवटी वाटिका

संवाद सहयोगी जाहू भोरंज ब्लाक की एक मात्र ग्राम पंचायत लझियाणी में दस लाख रुपये की लागत से प

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 05:01 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 05:01 PM (IST)
लझियाणी में दस लाख से बन रही पंचवटी वाटिका
लझियाणी में दस लाख से बन रही पंचवटी वाटिका

संवाद सहयोगी, जाहू : भोरंज ब्लाक की एक मात्र ग्राम पंचायत लझियाणी में दस लाख रुपये की लागत से पंचवटी वाटिका का निर्माण किया जा रहा है। स्थानीय पंचायत की ओर से मनरेगा से पंचवटी पाटिका का 75 फीसद कार्य पूर्ण कर लिया है। पंचवटी वाटिका में लगे ओपन जिम में बच्चे और बुजुर्ग स्वस्थ रहने के लिए कसरत कर रहे हैं। पंचवटी वाटिका के निर्माण व ओपन जिम के स्थापित होने पर ग्रामीणों में काफी उत्साह है।

prime article banner

प्रदेश सरकार ने पहली बार बुजुर्गो के स्वास्थ्य को सुधारने तथा अपना दुख-दर्द एक दूसरे के साथ बांटने में पंचवटी वाटिका निर्माण योजना शुरू की है। पहले चरण में इस योजना को 20 ब्लाकों में शुरू किया गया है। भोरंज ब्लाक की लझियाणी पंचायत ने चीड़ के घने जंगल के पास और धौलाधार पर्वत श्रृंखलाओं के सामने पंचवटी वाटिका के निर्माण के लिए भूमि का चयन किया है। करीब तीन कनाल भूमि पर बन रही पंचवटी वाटिका में बुजुर्गो के बैठने के लिए टियाला, टहलने के लिए पक्के रास्ते का निर्माण किया गया है। इसके अलावा औषधीय व सजावटी पौधे भी लगाए गए हैं। अभी तक पंचवटी वाटिका को जोड़ने के लिए बनी सड़क पर पेवर ब्लाक, मेन गेट, चारदीवारी और घास लगाने का कार्य बचा हुआ है। इसे पंचायत ने मार्च माह से पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा है। ग्रामीण कमल दीप, राजीव कुमार, संजीव कुमार, अनिल कुमार, विजय कुमार, सुभाष चंद, लता देवी, पवना कुमारी, सुमना देवी व अन्य का कहना है कि पंचवटी वाटिका और उसके लगे जिम से लझियाणी वार्ड एक, वार्ड दो, बगवाड़, धार तथा उखलसूहा के लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

उधर, लझियाणी पंचायत के उपप्रधान सुरेंद्र शर्मा का कहना है कि पंचायत मनरेगा से लझियाणी में दस लाख रुपये की लागत से पंचवटी वाटिका का निर्माण कर रही है। इसका 75 फीसद कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसे जल्द पूरा करके मार्च माह में उद्घाटन करवाया जाएगा। इसके लिए ओपन जिम लगा दिया है, जिसमें बच्चे और बुजुर्ग स्वस्थ्य रहने के लिये कसरत कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.