Move to Jagran APP

161 दिव्यांगों को बांटे 30 लाख के 292 उपकरण

जागरण संवाददाता हमीरपुर केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को टाउन हॉ

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 06:14 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 06:14 PM (IST)
161 दिव्यांगों को बांटे 30 लाख के 292 उपकरण

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को टाउन हॉल हमीरपुर में आयोजित कार्यक्रम में दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरित किए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग व जिला प्रशासन के सौजन्य से कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिला से संबंधित 161 पात्र दिव्यांगों को 292 विभिन्न उपकरण नि:शुल्क प्रदान किए गए। 19 लोगों को 65-65 हजार से निर्मित बैटरी चालित व्हील चेयर, 41 को फोल्डिग व्हील चेयर, 64 बैसाखी, 68 कान की मशीनें तथा अन्य लाभार्थियों को स्मार्ट फोन व दूसरे उपकरण प्रदान किए गए।

loksabha election banner

अनुराग ठाकुर ने कहा कि 2017 में घुमारवीं में इसी तरह का कार्यक्रम आयोजित किया गया था और प्रत्येक तीन-चार वर्ष के अंतराल में इस तरह के कार्यक्रम हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में आयोजित किए जाते रहेंगे। उन्होंने स्थानीय प्रशासन से आग्रह किया कि दिव्यांगों के लिए विज्ञापित होने वाले रोजगार की सूचना मोबाइल फोन पर संदेश (एसएमएस) के माध्यम से पहुंचाने के लिए संबंधित विभागों के साथ मिलकर तंत्र विकसित करें।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि दिव्यांगों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सकें, इस दिशा में कार्य करते हुए केंद्र सरकार ने कल्याण के लिए आवंटित बजट में इस वर्ष 30 फीसद की बढ़ोतरी की है। सामाजिक क्षेत्र के अंतर्गत अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए बजट में 51.65 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण के लिए 35,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। स्वास्थ्य बजट में दोगुनी से भी अधिक वृद्धि करते हुए दो लाख 23 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए हर घर में नल से स्वच्छ जल योजना के अंतर्गत लगभग 50 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। केंद्र सरकार ने अगले डेढ़ वर्षों में प्रत्येक पात्र व्यक्ति को पक्के मकान उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है। मनरेगा के लिए 73 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है और मनरेगा की दिहाड़ी बढ़ाकर 202 की गई है। किसानों के हित में केंद्र सरकार कई कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी तक एक लाख 15 हजार करोड़ पात्र किसानों के बैंक खातों में भेजे जा चुके हैं और इस वर्ष 65 हजार करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है।

इस अवसर पर एचाआरटीसी उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री, नगर परिषद अध्यक्ष मनोज कुमार, उपाध्यक्ष संदीप भारद्वाज, पंचायत समिति हमीरपुर अध्यक्ष हरीश शर्मा, एपीएमसी अध्यक्ष अजय शर्मा, जिला परिषद उपाध्यक्ष नरेश कुमार दर्जी, कौशल विकास निगम प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा, राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग अध्यक्ष वंदना शर्मा, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष राजकुमारी, युवा मोर्चा अध्यक्ष अजय रिटू, मंडल अध्यक्ष रमेश शर्मा, महामंत्री सुरेश सोनी, पुलिस अधीक्षक गोकुलचंद्रन कार्तिकेयन, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी जितेंद्र सांजटा व अन्य मौजूद रहे।

-------------

टाउन हॉल के रखरखाव में सुधार के दिए निर्देश

मंत्री ने हमीरपुर जिला को स्वच्छता में एक बार फिर अग्रणी बनाने, दिव्यांगों एवं महिलाओं को सार्वजनिक शौचालयों में और बेहतर सुविधाएं प्रदान करने, टाउन हॉल के रखरखाव में और सुधार लाने के भी निर्देश दिए। इससे पूर्व उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने मुख्य अतिथि को सम्मानित किया। जिला कल्याण अधिकारी संजीव शर्मा ने स्वागत एवं एल्मिको के वरिष्ठ प्रबंधक रमेश ने धन्यवाद संबोधन दिया। पहचान संस्था के बच्चों ने सरस्वती वंदना एवं महिला मोर्चा की कश्मीरी जसवाल ने केंद्र सरकार की उपलब्धियों पर आधारित स्थानीय बोली में तैयार एक विकास गीत प्रस्तुत किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.