Move to Jagran APP

रोपड़ी हाई स्कूल में हर्बल गार्डन तैयार

जागरण संवाददाता हमीरपुर जिला हमीरपुर के शिक्षा खंड बिझड़ी का राजकीय उच्च विद्यालय

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Nov 2021 04:32 PM (IST)Updated: Sat, 20 Nov 2021 04:32 PM (IST)
रोपड़ी हाई स्कूल में हर्बल गार्डन तैयार
रोपड़ी हाई स्कूल में हर्बल गार्डन तैयार

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : जिला हमीरपुर के शिक्षा खंड बिझड़ी का राजकीय उच्च विद्यालय रोपड़ी शिक्षा क्षेत्र में अनेकों नए प्रयोग कर रहा है। इस विद्यालय ने एक हर्बल गार्डन तैयार किया है, जिसमें करीब 40 प्रकार के हर्बल पौधे हैं, जिनसे औषधीय चिकित्सा और पर्यावरण शुद्धिकरण के लिए कई रोचक जानकारियां बच्चों को दी जा रही हैं।

prime article banner

स्कूल के मुख्याध्यापक देवराज धीमान इस प्रायोगिक शिक्षा के पुरोधा बन चुके हैं। स्कूल में बच्चों के लिए एक गणित विषय की प्रयोगशाला भी बनी है। प्रदेश के अधिकांश हाई स्कूलों में गणित सिखाने के लिए गणितीय प्रयोगशाला उपलब्ध नहीं है और इस स्कूल ने अपने स्तर पर संसाधन जुटाकर इसकी स्थापना की और सीखने-सिखाने के तरीकों में इसका इस्तेमाल शुरू किया है, अब स्कूल में गणित की क्लास गणित प्रयोगशाला में लगती है। बच्चों के स्क्रैप बुक्स भी लगा रखी हैं, जिनमें गणित और विज्ञान विषय के रोचक पहलू से जुड़े उदाहरण और फोटो चस्पा किए गए हैं। विज्ञान के प्रयोग तो सब स्कूल विज्ञान लैब में करते हैं, मगर यहां विज्ञान की पढ़ाई भी विज्ञान लैब में की जाती है जिसमें न्यूनतम कीमत के सामानों से अनेकों प्रत्यय बच्चों को सरलता से सिखाने में स्कूली शिक्षक प्रयासरत हैं। अनुकरणीय है रोपड़ी स्कूल का कार्य

जिला निरीक्षण विग उप-निदेशक जगदीश कौशल ने आज हाई स्कूल रोपड़ी में हर्बल गार्डन और गणित लैब का औपचारिक उद्घाटन किया और स्कूली स्टाफ को इस अनुकरणीय कार्य के लिए बधाई दी। कौशल ने कहा कि गणित लैब, विज्ञान लैब और हर्बल गार्डन का दैनिक शिक्षा में ऐसा बेहतरीन प्रयोग सराहनीय है, जिसका अनुकरण अन्य स्कूलों को भी करना चाहिए। इस अवसर पर निरीक्षण विग बीईईओ रवि दत्त शर्मा भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK