Move to Jagran APP

हमीरपुर में बढ़ेंगे संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र

- कोविड-19 संक्रमित व्यक्तियों के उपचार में एसओपी का किया जा रहा अनुपालन उपायुक्त - बाहरी राज्यों से लौटे अपनों की मदद करना सभी का दायित्व जागरण संवादादता हमीरपुर उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि रेड जोन से हमीरपुर जिला में आने वाले लोगों को संस्थागत संगरोध केंद्रों में रखने के लिए समुचित प्रबंध किए गए हैं और प्राथमिकता के आधार पर इनके नमूने इत्यादि जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। यह सभी हमारे अपने हैं और इनकी मदद करना सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के ठाणे तथा गुजरात के अहमदाबाद से रेलगाड़ियों में हमीरपुर जिला के लोग वापस आ रहे हैं। इसके ²ष्टिगत यहां सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। जिला में संस्थागत संगरोध स्थलों की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 06:02 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 06:02 PM (IST)
हमीरपुर में बढ़ेंगे संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र
हमीरपुर में बढ़ेंगे संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र

जागरण संवादादता, हमीरपुर : उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा कि रेड जोन से हमीरपुर जिला में आने वाले लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों में रखने के लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं। प्राथमिकता के आधार पर इनके नमूने जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

loksabha election banner

जिला में संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रो की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) हमीरपुर के हॉस्टल को भी संस्थागत क्वारंटाइन स्थल के लिए चिह्नित किया गया है। यहां पर लगभग 180 बिस्तर क्षमता तैयार कर ली गई है। हाल ही में कर्नाटक से 89 तथा चेन्नई से 18 लोग पहुंचे हैं। संस्थागत क्वारंटाइन के दौरान रिपोर्ट नेगेटिव आने पर इन्हें होम क्वारंटाइन के लिए भेज दिया गया है। ग्रीन जोन गोवा से आए 72 लोग कड़े होम क्वारंटाइन में रखे गए हैं। मुंबई से 167 तथा पुणे से लौटे 68 लोगों के नमूने भी जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से जो संक्रमित पाए गए हैं, उन्हें सेकेंडरी तथा प्राइमरी आइसोलेशन सुविधा स्थलों में उपचार के लिए भेजा गया है।

-------------

क्वारंटाइन सेंटर में अनुशासनहीनता नहीं होगी बर्दाश्त

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : अन्य राज्यों से ट्रेन के माध्यम से हमीरपुर पहुंच रहे हर व्यक्ति को पहले क्वारंटाइन सेंटर में रखा जाएगा और उसके बाद उनके सैंपल लिए जाएंगे। तभी उन्हें होम क्वारंटाइन किया जाएगा। यह बात उपायुक्त हरिकेश मीणा ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि क्वारंटाइन सेंटरों में किसी भी तरह की अनुशासनहीनता सहन नहीं की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि सैंपल लेने के लिए सभी एंबुलेंसों को तैयार करें और हर उपमंडल में क्वारंटाइन सेंटरों पर रखे व्यक्तियों के समय रहते सैंपल लिए जाएं। तीन नई एंबुलेंस तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

-----------------

रेड जोन से आने वालों के पांचवें दिन होंगे कोरोना टेस्ट

संवाद सहयोगी, गगरेट : जिलाधीश ऊना संदीप कुमार ने गगरेट के अधिकारियों के साथ बैठक की। निर्देश दिए कि रेड जोन से आने वाले लोगों के पांचवें दिन कोरोना टेस्ट लिए जाएंगे। यदि जांच में नेगेटिव आया तो उन्हें होम क्वारंटाइन भेज दिया जाएगा। बाहर से आने वाले लोगों की काउंसिलिंग की जाएगी। आरोग्य सेतु एप क्षेत्र के हर नागरिक के मोबाइल फोन में होनी चाहिए। जांच करने में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। वह संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों में भी लोगों से मिले और उनसे व्यवस्था की जानकारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.