Move to Jagran APP

पेयजल योजनाओं के लिए वरदान सिद्ध होगा धौलासिद्ध प्रोजेक्ट

रणवीर ठाकुर हमीरपुर धौलासिद्ध प्रोजेक्ट से हर पेयजल व सिचाई योजनाओं के पानी में बढ़ोतर

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 05:25 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jan 2021 05:25 PM (IST)
पेयजल योजनाओं के लिए वरदान सिद्ध होगा धौलासिद्ध प्रोजेक्ट
पेयजल योजनाओं के लिए वरदान सिद्ध होगा धौलासिद्ध प्रोजेक्ट

रणवीर ठाकुर, हमीरपुर

prime article banner

धौलासिद्ध प्रोजेक्ट से हर पेयजल व सिचाई योजनाओं के पानी में बढ़ोतरी होने से हमीरपुर व कांगड़ा जिलों के चार उपमंडलों में ज्वालाजी, जयसिंहपुर, नादौन व सुजानपुर में रहने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। बता दें कि 66 मैगावाट का धौलसिद्ध प्रोजेक्ट 686 करोड़ रुपये से 54 माह में बनकर तैयार होगा। यह प्रोजेक्ट यहां के नदी, नालों च खड्डों में बनेगा तथा इसके पानी को एकत्रित करके डैम तैयार किया जा रहा है। नदी-नालों का पानी एकत्रित होने से स्थानीय जलस्रोतों के पानी में बढ़ोतरी होगी और इसका लाभ एक तो प्रोजेक्ट में बिजली तैयार करने में तो मिलेगा ही साथ ही किसानों की जमीन के लिए बनी सिचाई योजनाओं व पीने के पानी का लाभ लोगों को मिलेगा।

यहीं नहीं प्रोजेक्ट के बनने से हिमाचल प्रदेश के लगभग 15 सौ लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इस प्रोजेक्ट को सतलुज जलविद्युत निगम लिमिटेड तैयार करेगा। अभी जमीन का अधिग्रहण का कार्य पूरा हो गया है। इस प्रोजेक्ट में 4800 कनाल निजी भूमि, 2200 कनाल सरकारी भूमि और 1500 कनाल वन भूमि को अधिग्रहण कर लिया गया है।

गौर हो कि धौलासिद्ध प्रोजेक्ट पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है लेकिन इस प्रोजेक्ट को केंद्र से देरी से मिली मंजूरी के बाद अब इस प्रोजेक्ट का कार्य शुरू होने से क्षेत्र के लोगों को काफी राहत मिलने वाली है।

इस संबंध में एसडीएम सुजानपुर शिल्पी बेक्टा के मुताबिक धौलासिद्ध प्रोजेक्ट के लिए प्रशासन ने भूमि अधिग्रहण के कार्य को पूरा करने में सहयोग दिया है ताकि स्थानीय लोगों इसका लाभ मिल सके ।

------------------

मार्च 2025 तक बनकर तैयार होगा प्रोजेक्ट

धौलासिद्ध प्रोजेक्ट को केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद अब भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया है। यह प्रोजेक्ट मार्च 2025 में बनकर तैयार हो जाएगा। इस प्रोजेक्ट के बनने से स्थानीय लोगों की आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होगी। खासकर यहां की पेयजल व सिचाई योजनाओं के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी होगी। इसका लाभ स्थानीय लोगों मिलेगा।

-राजेश चंदेल, हैड धौलासिद्ध प्रोजेक्ट।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.