Move to Jagran APP

किसानों के समर्थन में उतरी सीटू

संवाद सहयोगी हमीरपुर राज्य कमेटी के आह्वान पर सीटू की जिला इकाई ने मंगलवार को किसानो

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 06:02 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 06:02 PM (IST)
किसानों के समर्थन में उतरी 
सीटू
किसानों के समर्थन में उतरी सीटू

संवाद सहयोगी, हमीरपुर : राज्य कमेटी के आह्वान पर सीटू की जिला इकाई ने मंगलवार को किसानों के समर्थन में जिला मुख्यालय हमीरपुर में प्रदर्शन किया। सीटू के पदाधिकारियों ने इस बात पर रोष जताया कि किसानों से जुड़े तीन कानूनों को खत्म कर दिया गया है।

loksabha election banner

सीटू के राष्ट्रीय सचिव डा. कश्मीर, जिला सचिव जोगिद्र कुमार व सुरेश राठौड़ ने कहा कि इसके विरोध में किसानों ने दिल्ली तक मार्च किया। अपने हक के लिए आवाज उठा रहे किसानों पर अत्याचार करना गलत है। अब किसानों के इस आंदोलन को कुचलने का गैर संवैधानिक रवैया अपनाया हुआ है, जो सरकारों के तानाशाही रवैया को दर्शाता है। लोकतांत्रिक देश में किसानों को मांगों के समर्थन में दिल्ली तक मार्च करने से रोकना और उनपर आंसू गैस छोड़ना अंग्रेजों के शासन की याद दिलाता है। जिस तरीके से अंग्रेज अपने कानूनों को जनता पर बलपूर्वक थोपती थी, उसी तरह नए कृषि कानून भी किसान विरोधी हैं। इसके चलते किसानों की फसलों को कांट्रेक्ट फार्मिग के जरिए विदेशी और देशी कंपनियों और बड़ी पूंजी पतियों के हवाले करना है। इसके साथ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को समाप्त कर दिया और आवश्यक वस्तु अधिनियम के कानून को भी खत्म करके जमाखोरी और कालाबाजारी को बढ़ावा मिलेगा। इससे बाजार में खाद्य पदार्थो अनाज चीनी प्याज आदि की बनावटी कमी पैदा करेगा और तमाम खाद्य पदार्थ महंगी हो जाएंगे। इससे महंगाई भी बढ़ेगी और गरीब किसान व मजदूरों पर महंगाई की मार पड़ेगी। उन्होंने कहा कि किसानों की अनदेखी पर आंदोलन को और तेज किया जाएगा। इस अवसर पर ब्रह्मादास, सुनील पुनीत, सजल वर्मा, सुषमा, वीना, संदला मीना, बनीता, सुनीता व मीना सहित कई लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.