Move to Jagran APP

पांचों उपमंडलों में अलर्ट

जागरण संवाददता हमीरपुर बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए उपायुक्त हमीरपुर देबाश्वेता बानिक

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 07:15 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 07:15 PM (IST)
पांचों उपमंडलों में अलर्ट
पांचों उपमंडलों में अलर्ट

बर्ड फ्लू का खतरा

loksabha election banner

-उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए निर्देश, पांच टीमों का किया गठन

-मांस, मछली व अंडे का व्यापार करने वाले दुकानदारों को सावधानी बरतने के निर्देश

जागरण संवाददता, हमीरपुर : बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए उपायुक्त हमीरपुर देबाश्वेता बानिक ने पशुपालन विभाग व वन विभाग के अधिकारियों तथा पोल्ट्री व्यवसाय से जुड़े लोगों को विशेष ऐहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं। वहीं पशुपालन विभाग की ओर से हमीरपुर जिला के पांचों उपमंडलों में पांच कमेटियां गठित की गई हैं तथा अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने मांस, मछली व अंडे के व्यापार करने वाले दुकानदारों को भी सावधानी बरतने को कहा है। उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिले के देहरा उपमंडल के कुछ क्षेत्रों में प्रवासी पक्षियों के मरने और उनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद हमीरपुर जिले में भी विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

-------------------

पक्षियों या मुर्गियों में बीमारी हो तो बताएं

उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने पशुपालन विभाग और वन विभाग के अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने को कहा है। अगर कहीं पर भी पक्षियों, पोल्ट्री फार्मों अथवा घरों में रखी मुर्गियों में कोई बीमारी या मरने के मामले सामने आते हैं तो त्वरित कदम उठाएं तथा प्रशासन को सूचित करें।

-------------------

पक्षियों के समूहों पर रखें निगरानी

उपायुक्त बानिक ने कहा कि इस तरह की स्थिति से निपटने के लिए पशु चिकित्सकों तथा विभाग के अन्य कर्मचारियों के पास सभी आवश्यक उपकरण तथा सुरक्षा किट होनी चाहिए। मरे हुए पक्षियों को जलाने या दफनाने की भी पर्याप्त व्यवस्था हो। इसके अलावा वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी भी जिला में पक्षियों के समूहों पर नजर रखें। विशेषकर बड़ी संख्या में पक्षियों के जमा होने वाली जगहों की नियमित रूप से निगरानी करें। ----------------

पशुपालन विभाग के अधिकारी हर तरह की स्थिति पर नजर रखे हुए है। पोल्ट्री से जुड़े लोगों को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही उन्हें कोई भी आपात स्थिति होने पर विभाग को संपर्क करने को कहा गया है।

-डा. सतीश कपूर, सहायक निदेशक, पशुपालन विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.