Move to Jagran APP

पहले चरण में 5233 फ्रंटलाइन वर्करों को लगेगा टीका

कोरोना टीकाकरण के लिए हमीरपुर जिला में भी तैयारियां आरं

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 05:37 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 05:37 PM (IST)
पहले चरण में 5233 फ्रंटलाइन वर्करों को लगेगा टीका
पहले चरण में 5233 फ्रंटलाइन वर्करों को लगेगा टीका

जागरण संवाददाता, हमीरपुर : कोरोना टीकाकरण के लिए हमीरपुर जिला में भी तैयारियां आरंभ कर दी गई हैं। पहले चरण में जिला के 5233 फ्रंटलाइन वर्करों को यह दवा दी जाएगी। इन फ्रंटलाइन वर्करों में सभी सरकारी और निजी अस्पतालों के डाक्टर और स्वास्थ्य कर्मचारी शामिल हैं। टीकाकरण आरंभ करने से पहले जिला में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास किया जाएगा। यह पूर्वाभ्यास 11 जनवरी तक कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

इस अभियान की रूपरेखा तय करने के लिए मंगलवार को हमीर भवन में उपायुक्त देबाश्वेता बानिक की अध्यक्षता में जिलास्तरीय टास्क फोर्स की बैठक एवं कार्यशाला आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि जिला में वैक्सीन की स्टोरेज के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जगह चिह्नित कर ली है। 43 आइस लाइन रेफ्रिजरेटर, 47 डी-फ्रीजर तथा 360 कैरियर्स की व्यवस्था कर दी है। टीकाकरण के लिए सरकारी चिकित्सा संस्थानों में 37 स्थान भी तय कर लिए गए हैं। इनके अलावा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल और हमीरपुर शहर में एक अन्य स्थान पर भी वैक्सीन लगाने के लिए आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। यानी पहले चरण में जिला में कुल 39 स्थानों पर फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

इसके लिए सरकार ने सुनियोजित एवं ऑनलाइन व्यवस्था तैयार की है। टीकाकरण करने वाली प्रत्येक टीम में एक पुलिसकर्मी या होमगार्ड सहित पांच सदस्य होंगे। टीकाकरण स्थलों पर इंतजार कक्ष, टीकाकरण कक्ष और एक रिकवरी कक्ष सहित कम से कम तीन कमरों में सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे। ऑनलाइन लिस्ट के अनुसार पहचान के प्रमाण के बाद ही लोगों को इंतजार कक्ष में एंट्री दी जाएगी।

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पहले चरण के टीकाकरण के 39 स्थानों पर फर्नीचर और अन्य सभी आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करें। अगर कहीं पर जगह की कमी है तो नजदीकी शिक्षण संस्थान में भी टीकाकरण का प्रबंध किया जा सकता है। अभियान के अगले चरणों में महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग और अन्य विभागों का सहयोग भी लिया जा सकता है। इस अवसर पर सीएमओ डा. अर्चना सोनी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. संजय जगोता और स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी ने टीकाकरण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

-------------------

हिम सुरक्षा अभियान में लगभग साढे़ चार लाख लोगों की स्क्रीनिग

हिम सुरक्षा अभियान के तहत हमीरपुर जिला में लगभग साढे़ चार लाख लोगों की स्क्रीनिग की गई है। हमीर भवन में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में उपायुक्त देबाश्वेता बानिक ने बताया कि चार जनवरी तक करीब 94 प्रतिशत आबादी को कवर किया गया है। सर्दी-खांसी, जुकाम-बुखार जैसे लक्षणों वाले 1771 व टीबी जैसे लक्षण वाले 616 लोगों के भी सैंपल लिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.